Google पर दर्ज हुआ मुकदमा, आखिर जांच के घेरे में क्यों आया दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन

Case Against Google - Sakshi Samachar

गूगल के खिलाफ दर्ज हुआ मामला

बाजार में भरोसे को तोड़ने का मुकदमा दर्ज

वाशिंगटन : अमेरिका में गूगल (Google) और फेसबुक (Facebook) के खिलाफ प्रतिस्पर्धा में बाधा खड़ी करने के मामले में कार्रवाई का सिलसिला बढ़ने के बीच राज्यों ने संघीय प्रतिस्पर्धा प्रवर्तकों के दावों से आगे बढ़कर दो मुकदमों में नए आरोप लगाए हैं। 

ताजा मामला गुरुवार को आया, जब कई राज्यों ने गूगल के खिलाफ बाजार में भरोसे को तोड़ने का मुकदमा दर्ज कराया। उनका आरोप है कि गूगल ने ऑनलाइन सर्च बाजार पर गैरकानूनी एकाधिकार कायम किया और इससे उपभोक्ताओं तथा विज्ञापनदाताओं को नुकसान हो रहा है। पिछले दो महीनों में गूगल के खिलाफ भरोसे को तोड़ने का यह तीसरा मामला है। 

अमेरिकी न्याय विभाग और देश भर के अटॉर्नी जनरल अलग-अलग तरह से यह कह रहे हैं कि किस तरह कंपनी अपनी असाधारण शक्ति का गलत इस्तेमाल करके दूसरी कंपनियों, नवाचार और उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचा रही है। पिछले सप्ताह संघीय व्यापार आयोग और 48 राज्यों और जिलों ने फेसबुक पर मुकदमा किया था।

 गूगल के आर्थिक नीति के निदेशक एडम कोहेन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि बड़ी कंपनियों की जांच की जानी चाहिए और गूगल अपनी कार्यप्रणाली के बारे में सवालों के जवाब देने को तैयार है। उन्होंने आगे लिखा, ‘‘लेकिन ये मुकदमे खोज के तरीकों को फिर से डिजाइन करने की कोशिश हैं और ये कंपनियों को ग्राहकों से सीधे जोड़ने की क्षमता को नुकसान पहुंचाएंगे।''

Related Tweets
Advertisement
Back to Top