वाईएसआर आसरा योजना का सुभारंभ, पहली किस्त में 6,792 करोड़ रुपए महिलाओं के खातों में जमा

AP CM YS Jagan Launches YSR Asara Scheme and deposits 6792 Crores in Women's Accounts - Sakshi Samachar

अम्मा ओडी के जरिए 82 लाख छात्रों को लाभ

1,800 करोड़ रुपये बकाया राशि का भुगतान

30 लाख महिलाओं को आवास के पट्टे तैयार

60 साल की महिलाओं को 2,250 रुपये पेंशन

हर घर में सरकारी कल्याणकारी कार्यक्रम

अमरावती : मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने कहा कि सरकार महिलाओं की उन्नति के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कैंप कार्यालय में 'वाईएसआर आसरा योजाना का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर सीएम जगन ने कहा कि चुनावों के समय ड्वाक्रा महिलाओं के ऋण बकाया चुकाने का आश्वासन दिया था। आज उस आश्वासन को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 87 लाख महिलाओं पर 27,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। इस रकम को चार किश्तों में वाईएसआर आसरा के तहत भुगतान किया जाएगा। पहली किस्त में आज 6,792.20 करोड़ रुपये जमा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, “पी एंड जी और एचयूएल जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के माध्यम से महिलाओं की मदद करना चाहते हैं। छोट्टे बच्चों से लेकर दादा-दादी के लिए अनेक कल्याणकारी कार्यक्रम चला रहे हैं। माताओं और बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए वाईएसआर संपूर्ण पोषण प्लस और छह साल के बच्चों से लेकर इंटर छात्र के लिए अम्मा ओडी को लागू कर रहे हैं। अम्मा ओडी के जरिए 82 लाख छात्रों को इसका लाभ होगा।"

यह भी पढ़ें :

CM जगन ने किया YSR आसरा योजना का शुभारंभ, बचत संघ महिलाओं के खाते में जमा हुई राशि

सीएम जगन ने कहा, "हम उच्च शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों के लिए फीस पुनर्भुगतान लागू कर रहे हैं। पिछली सरकार के 1,800 करोड़ रुपये बकाया राशि का भुगतान किया है। हॉस्टल में रहकर पढ़ने वाले छात्रों के लिए वसती दीवेना को लागू कर रहे हैं। वाईएसआर शून्य ब्याज योजना के तहत 1,400 करोड़ रुपये खर्च किए गये हैं। 45-60 वर्ष की आयु के एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यक महिलाओं को चेयूता प्रदान किया गया है। इस तरह हर साल 18,750 रुपये प्रदान कर रहे हैं।”

सीएम वाईएस जगन ने स्पष्ट किया कि 30 लाख महिलाओं को आवास के पट्टे दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जानबूझकर आवास पट्टे कार्यक्रम में बाधाएं उत्पन्न कर रहे हैं। फिर भी जल्द ही मकानों के पट्टे दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि 60 साल से अधिक आयु की महिलाओं को 2,250 रुपये पेंशन दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिशा कानून को लेकर आये है। शराब को नियंत्रित करने के लिए 43,000 बेल्ट शॉपों को हटा दिया गया है। 4,380 परमिट रद्द कर दिए गए हैं। 33 फीसदी शराब की दुकानों को कम किया गया है। सीएम जगन ने कहा कि हर घर में कल्याणकारी कार्यक्रम पहुंचे यही सरकार की इच्छा है।

Advertisement
Back to Top