साफ दिखाई दे रहा अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार: सीतारमण

Revival in visible economy after Corona Lockdown : Sitharaman - Sakshi Samachar

अमरावती :  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  कहा कि कोविड-19 महमारी की रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन' के बाद देश की अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार साफ दिख रहा है और जो संकेत हैं, वे काफी सकारात्मक हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था से जुड़े जो भी संकेत हैं, उसमें सुधार दिख रहा है...और यह पुनरूद्धार को बताता है।'' विजयवाड़ा आयीं सीतारमण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मेरी उद्योग प्रमुखों से बातचीत होती रहती है। उनका कहना है कि हम कोविड के पूर्व स्तर पर पहुंच गये हैं-अत: पुनरूद्धार साफ दिख रहा है।'' 

जीएसटी क्षतिपूर्ति के मामले में वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी परिषद की फिर 12 अक्टूबर को बैठक होगी। ‘‘हमने सभी राज्यों के साथ पिछली बैठक में सात घंटे तक चर्चा की। हम फिर 12 अक्टूबर को बैठक कर रहे हैं। उसमें हम क्षतिपूर्ति से जुड़े मामले पर निर्णय करेंगे।'' जीएसटी संग्रह में कमी की भरपाई केंद्र एवं कुछ राज्यों के बीच विवाद का विषय बना हुआ है।

मुख्य रूप से गैर-भाजपा शासित राज्य चाहते हैं कि जीएसटी क्षतिपूर्ति केंद्र स्वयं कर्ज लेकर करे जबकि सरकार राज्यों को बाजार से या फिर रिजर्व बैंक से कर्ज लेने का विकल्प दे रही है। हाल में पारित तीन कृषि विधेयकों के बारे में सीतारमण ने कहा कि कुछ राज्यों में इसको लेकर हो रहा विरोध प्रदर्शन पूरी तरह से राजनीतिक है। उन्होंने कहा, ‘‘वे केवल राजनीतिक मकसद से कानूनों का विरोध कर रहे हैं। वे यह भूल गये कि 2019 के चुनावी घोषणापत्र में उन्होंने यही वादा किया था।'' 

इसे भी पढ़ें : 

आंध्र प्रदेश के राजस्व घाटा अनुदान पर 15वां वित्त आयोग संज्ञान लेगा: सीतारमण

उनका इशारा कांग्रेस की घोषणापत्र की तरफ था। इससे पहले, दिन में सीतारमण ने गनावरम हवाई अड्डे के पास जकुला नेक्कलम गांव के किसानों से बातचीत की और कृषि संबंधी मुद्दों पर उनकी राय ली। वह शाम में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित कर्यक्रम में शामिल हुई। यह कार्यकम नये कृषि कानूनों के बारे में किसानों को अवगत कराने के लिये आयोजित किया गया था। 

Related Tweets
Advertisement
Back to Top