CM जगन आज करेंगे 'जगनन्ना तोडु' योजना का शुभारंभ, 10 लाख लोग कर चुके हैं आवेदन

AP CM to launch Jagananna Thodu on Wednessday for small and Petty Vendors - Sakshi Samachar

अमरावती : समाज के सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाओं का सिलसिला जारी रखते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी राज्यभर के छोटे व्यापारियों की मदद के लिए उद्देशित जगनन्ना तोडु (जगन का साथ)  योजना का बुधवार को शुभारंभ करेंगे।  इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों को 10 हजार रुपए का ब्याजमुक्त ऋण दिया जाएगा और इस योजना के लिए अब तक 10 लाख से अधिक व्यापारी आवेदन कर चुके हैं। सीएम इसके लिए 1,000 करोड़ रुपए जारी करने जा रहे हैं, जो सीधे लाभान्वितों के बैंक खाते में जमा हो जाएंगे।

जगन मोहन रेड्डी ने अपनी ऐतिहासिक 3648 किलो मीटर लंबी प्रजा संकल्प यात्रा के दौरान छोटे और फुटकर व्यापारियों की जरूरतें पूरी करने के लिए यह योजना शुरू करने का मन बनाया था और इस ब्याज मुक्त योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापारियों को निजी सूदखोरों के पास अधिक ब्याज दर पर ऋण लेने और कर्ज में डूबने से रोकना है। बैंक सभी योग्य लाभान्वितों को ऋण देगा और सरकार बैंक को इस राशी पर ब्याज का भुगतान करेगी।

सरकार ने इस योजना के क्रियान्वयन में किसी भी तरह का भ्रष्टाचार न हो और बैंक से तालमेल बनाए रखने के लिए अगल से एक वेब पोर्टल शुरू किया है। इसके अलावा लाभान्वितों को QR बेज्ड स्मार्ट ID कार्ड्स दिए जाएंगे। यही नहीं, इस योजना के क्रियान्वयन की देखरेख SERP, MEPMA के अधिकारी करेंगे।

इसे भी पढ़ें :

'निवार तूफान' पर सीएम जगन का कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स, कहा- जान-माल का न हो नुकसान

सब्जी, फल, छोटे दुकानदार, ठेला व्यापारी और पारंपरिक पेशवर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हाल में कराए गए एक सर्वेक्षण के दौरान ग्राम और वार्ड सचिवालय के वालेंटियरों ने इस योजना के लाभान्वितों की पहचान की है और सोशल ऑडिट के लिए सचिवालयों में लाभान्वितों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। अगर कोई योग्य व्यक्ति इस योजना में शामिल नहीं किया गया है तो वे वालेंटियरों के जरिए अपना नाम दर्ज करा सकता है।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top