आंध्र प्रदेश में 15 अक्टूबर से खुलेंगे कॉलेज : सीएम जगन

 AP CM Jagan Says Colleges Reopen from 15th October - Sakshi Samachar

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने विभिन्न विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए हरी झंडी दी और कहा कि 15 अक्टूबर से राज्यभर में कॉलेज खुलेंगे। उन्होंने बताया कि राज्यभर के विभिन्न विश्वविद्यालयों  में रिक्त कुल 1110 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों की भर्ती की जाएगी।
      राज्य में उच्च शिक्षा नीति पर उच्चाधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में सीएम जगन ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। उन्होंने अधिकारियों को उच्च शिक्षा में ग्रॉस इनरोलमेंट 80 फीसदी तक ले जाने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने बताया कि तीन और चार साल के डिग्री कोर्सों में 10 महीने की अप्रेंटिसशिप की सुविधा दी जाएगी। उसके बाद एक साल तक स्किल डेवलपमेंट और रोजगार मुहैया कराने वाले पाठ्यक्रमों के अध्यापन की व्यवस्था की  जाएगी।

इस प्रक्रिया के बाद ही ऑनर्स  डिग्री शुरू की जाएगी।इस मौके उन्होंने 15 अगस्त से कॉलेज खुलने का एलान किया और सितंबर के महीने में सेट परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।  विजयनगरम और प्रकाशम जिले में विश्वविद्यालयों की स्थापना किए जाने की  जानकारी देते हुए सीएम ने अधिकारियों को अवैध गतिविधियों में  लिप्त कॉलेजों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया।

टीचिंग पद्धति में बदलाव जरूरी 
सीएम जगन ने कहा कि बेहतर पाठ्यक्रम और अध्यापन से डिग्री का महत्व होता है। उन्होंने कहा  कि सरकारी कॉलेजों में सुधारने का विचार इससे पहले किसी को नहीं आया, लेकिन अब सरकारी कॉलेजों में बेहतर सुविधाओं के साथ टीचिंग की व्यवस्था करने की कोशिश की  जा रही है। उन्होंने बताया कि पुराने मेडिकल कॉलेजों का मरम्मत कर उनमें नाडु-नेडु कार्यक्रम के आयोजन के लिए 6 हजार करोड़ से अधिक रुपए खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने शिक्षा क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया है और इसीलिए उनके बारे में सोचा जा रहा है। उन्होंने सरकारी अस्पतालों में सेलफोन के लाइट के उजाले में आपरेशन करने, चूहों के काट खाने से शिशु की मौत और अस्पतालों  में जनरेटरों का काम नहीं करने को लेकर अधिकारियों की खिंचाई की।

कॉलेजों में भी नाडु-नेडु कार्यक्रम

सीएम जगन ने कॉलेजों में भी नाडु-नेडु कार्यक्रम शुरू करने  और इसके लिए जरूरी कार्ययोजना पूरा करने का आदेश दिया। अधिकारियों ने सीएम को बताया कि कर्नूल में  क्लस्टर यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है और कडपा में आर्किटेक्चर यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए कार्रवाई की  जा  रही है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर तेलुगु और संस्कृत अकादमियों के उद्घाटन को हरी झंडी दे दी और कुरुपाम में ट्राइबल इंजीनियरिंग कॉलेज के काम शुरू करने की दिशा में कार्रवाई करने का भी आदेश दिया। बैठक में शिक्षामंत्री आदिमुलपु सुरेश सहित विभाग के उच्चाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

इसे भी पढ़ेें : 

सीएम जगन ने पूर्व मंत्री जक्कमपुडी राममोहन राव को श्रद्धांजलि अर्पित की

Related Tweets
Advertisement
Back to Top