आंध्र प्रदेश में शुरू हुई एक और महत्वाकांक्षी योजना 'जगनन्ना तोडु', इन लोगों को मिलेगा स्कीम का लाभ

AP CM Jagan Mohan Launches Jagananna thodu Scheme for Small Vendors  - Sakshi Samachar

ताड़ेपल्ली : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ​(YS Jagan Mohan Reddy) ने एक और महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया। छोटे और फुटकर व्यापारियों की मदद के लिए उद्देशित योजना 'जगनन्ना तोडु' (Jagananna thodu) को शुरू  बुधवार को सीएम ने अपने कैंप कार्यालय से किया।

उन्होंने एक बटन दबाने के जरिए राज्यभर के 9.05 लाख छोटे व्यापारियों के लिए 905 करोड़ रुपए के ब्याजमुक्त ऋण लाभार्थियों के खातों में जमा किया। अनेक छोटे व्यापारी 3 से 6 फीसदी ब्याज दर से कर्ज लेकर काफी परेशान हैं और ऐसे व्यापारियों की सहायता के लिए जगनन्ना तोडु योजना लागू की जा रही है। सड़क के किनारे दैनिक व्यापार करने वाले, ठेला व्यापारी, चाय के स्टॉल और छोटे-छोटे सब्जी व्यापारी इस योजना के तहत लाभ उठा सकते हैं।

जगन मोहन रेड्डी ने अपनी ऐतिहासिक 3648 किलो मीटर लंबी प्रजा संकल्प यात्रा के दौरान छोटे और फुटकर व्यापारियों की जरूरतें पूरी करने के लिए यह योजना शुरू करने का मन बनाया था और इस ब्याज मुक्त योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापारियों को निजी सूदखोरों के पास अधिक ब्याज दर पर ऋण लेने और कर्ज में डूबने से रोकना है। बैंक सभी योग्य लाभान्वितों को ऋण देगा और सरकार बैंक को इस राशी पर ब्याज का भुगतान करेगी।

इसे भी पढ़ें : 

आंध्र प्रदेश में 3,825.15 करोड़ की लागत से बनेंगे ग्राम सचिवालयों के लिए पक्के भवन

सरकार ने इस योजना के क्रियान्वयन में किसी भी तरह का भ्रष्टाचार न हो और बैंक से तालमेल बनाए रखने के लिए अगल से एक वेब पोर्टल शुरू किया है। इसके अलावा लाभान्वितों को QR बेज्ड स्मार्ट ID कार्ड्स दिए जाएंगे। यही नहीं, इस योजना के क्रियान्वयन की देखरेख SERP, MEPMA के अधिकारी करेंगे।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top