आंध्र प्रदेश : 76 हजार टीचर्स के ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू, 18 तारीख से खुलने जा रहे स्कूल

 76 Thousand Teachers Transfer In Andhra Pradesh - Sakshi Samachar

अमरावती : आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh) में पब्लिक स्कूलों ( Public Schools) के शिक्षकों (Teachers) की समय समय पर होने वाली ट्रांसफर प्रक्रिया ( Transfer) बुधवार से शुरू हो चुकी है।  इस महीने की 17 तारीख तक अनुभाग वार स्थानांतरण आदेश  जारी कर दिए जाएंगे। यह आदेश ऑनलाइन जारी होंगे। बुधवार को वेबसाइट से 1,400 एलएफएलएचएम को ट्रांसफर आदेश जारी भी किए जा चुके हैं। बता दें कि  राज्य में कुल 76,000 शिक्षकों का तबादला किया जा रहा है। 

ट्रांसफर  प्रक्रिया लिए अधिसूचना पहले ही जारी कर दी गई थी हालांकि कुछ कुछ कारणों की वजह से इसे रोक दिया गया था। हालांकि अब इसे लेकर नए आदेश जारी हो चुके हैं। स्कूल शिक्षा विभाग कई समस्याओं को हल करके प्रत्येक चरण से गुजर रहा है।

यह सभी जानते हैं कि ये स्थानान्तरण वेब कांउसलिंग  के माध्यम से होते हैं। आठ साल से एक ही स्कूल में काम कर रहे शिक्षकों और पांच साल से काम कर रहे प्रिंसिपल का तबादला किया जाता है। ट्रांसफर करवाने के लिए आवेदन करने वाले टीचर को न्यूनतम दो साल तक की सेवा देना आवश्यक है। एक साथ कुल 76 हजार टीचर्स का ट्रांसफर किया जा रहा है। ये स्थानांतरण विभिन्न मानदंडों के आधार पर  तय किए बिंदुओं पर आधारित हैं। इसमें गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं, विधवा शिक्षक .. कुछ श्रेणियों के शिक्षकों को विशेष प्राथमिकता दी जाती है।

 ट्रांसफर किए जाने वाले टीचर्स को प्राप्त अंकों के आधार पर और वरीयता के क्रम के अनुसार लिस्ट में शामिल किया जाता है। इसके बाद ऑनलाइन स्कूलों का ऑप्शन दिया जाता है तब जाकर टीचर का ट्रांसफर  किया जाता है। स्कूल शिक्षा आयुक्त वदरेवु चीनवीरभद्र ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि उन्हें जो नए स्कूल उन्हें आवंटित किए गए इसकी प्रति का डाउनलोड कर लें।  उन्होंने कहा कि ट्रासफर किए गए  शिक्षकों की ज्वाइनिंग की प्रक्रिया क्षेत्रीय संयुक्त निदेशकों और डीईओ द्वारा की जानी चाहिए। बता दें कि  संक्रांति की छुट्टियों के बाद  इस महीने की 18 तारीख से स्कूल फिर से खुलेंगे।

Advertisement
Back to Top