अमरावती : आंध्र प्रदेश के कर्नूल जिले में हुई भीषण सड़क दुर्घटना में 16 लोगों की मौत हो गई। जबकि अनेक लोग घायल हो गये। वेल्दुर्ती क्रास रोड के पास शनिवार को शाम को सड़क दुर्घटना हैदराबाद-बेंगलूर राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर हुई।

हादसे में मारे गए लोगों की पहचान तेलंगाना के गद्वाल जिले के वड्डेपल्ली मंडल के रामापुरम गांव के निवासी के रूप में हुई है। गद्वाल जिले के वड्डेमानु मंडल के रामापुरम के पूर्व सरपंच लक्ष्मन्ना-जयलक्ष्मी दंपत्ति अपने बेटे श्रीनाथ की सगाई के लिए अपने रिश्तेदारों के साथ दो जीप (तूफान) से गुंतकल गए थे।

गुंतकल में सगाई कार्यक्रम पूरा होने के बाद पुरुष एक जीप और महिलाएं एक जीप में सवार होकर वापस गद्वाल के लिए रवाना हो गए। शाम करीब 6 बजे पुरुष यात्रियों की भरी जीप वेल्दुर्ति के निकट रेलवे ब्रिज के पास पहुंचते ही दूसरी छोर से तेज रफ्तार के साथ आती हुई एक ट्रैवेल्स बस ने उन्हें टक्कर मार दी।

हादसे में जीप में सवार 16 लोगों में से 13 की मौके पर मौत हो गई, जबकि तीन अन्य ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हादसे में जख्मी तीन अन्य लोगों में दो की हालत नाजुक बनी हुई है।

बस के पास पड़े शव को देखता हुआ स्थानीय निवासी
बस के पास पड़े शव को देखता हुआ स्थानीय निवासी
दुर्घटनास्थल के दृश्य
दुर्घटनास्थल के दृश्य

ऐसा हुआ हादसा

केए01 एpr 4406 नंबर की प्राइवेट एसी बस हैदराबाद से बेंगलुरु जा रही थी। उसी समय मासुम और ख्वाजा नामक दो युवक अपनी स्कूटर से वेल्दुर्ति के निकट स्थित एक पेट्रोल बंक में पेट्रोल भरवाकर सड़क पार करने की कोशिश कर रहे थे। इसबीच बस करीब 140 किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ आने से रुक गए।

उसी समय एक और स्कूटर के रास्ते में आने पर बस ने स्कूटर को कोशिश में सड़क किनारे पहले से खड़ी स्कूटर के साथ सड़क के उस पर गुंतकल से गद्वाल की से आर रही जीप को टक्कर मार दी। हादसे में जीप में सवार 13 लोगों की मौत मौके पर हो गई, जबकि स्कूटर पर सवार 2 लोग सहित जीप में सवार तीन अन्य गंभीर रूप से जख्मी हो गए। घायलों को तुरंत अस्पताल भेज दिया गया, जहां इलाज के दौरान तीन लोगों ने दम तोड़ दिया। इससे हादसे में मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 16 हो गई।

अंदर फंसे लोगों को निकालते हुए स्थानीय लोग
अंदर फंसे लोगों को निकालते हुए स्थानीय लोग

हादसे में मरने वालों के सेलफोन पर आए फोन कॉल्स के आधार पर पुलिस ने मृतकों के रिश्तेदारों का पता लगाया, जबकि कुछ अन्य की पहचान आधार कार्ड के जरिए की गई। हादसे में मरने वाले कुल 16 लोगों में 13 लोग गद्वाल जिले के वडेडमानु मंडल के रामापुरम गांव के रहने वाले हैं, उनमें शालन्न् (30), गोपीनाथ (24), रामडु(45), मुनिस्वामी (30), भास्कर (35), सोमन्ना (40), तिक्कन्ना (40), नागराजू (38), परशुरामुडु (25), सुरेश (29), कृष्णा (28), पॉलन्ना (45), चिंतलन्ना (55) सहित वेल्दुर्ति निवासी कटिके मासूम (27), जीप चालक रंगस्वामी (40), वेंकटरामुलू (35) शामिल हैं।