उपचुनाव नतीजे : हिट साबित हुई विपक्षी एकता, 14 सीटों में सिर्फ दो जगह खिला कमल

डिजाइन फोटो - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : 10 राज्यों में चार लोकसभा व 10 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। 14 सीटों पर हुए इस उपचुनाव में बीजेपी को काफी नुकसान हुआ है। बीजेपी मात्र दो सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई है। वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने काफी बढ़त हासिल की है।

यूपी में सपा और आरएलडी को मिली जीत

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट पर आरएलडी और समाजवादी पार्टी को जीत मिली है। नूरपुर सीट पर समाजवादी पार्टी के नईमुल हसन ने 6,211 वोटों के अंतर से बीजेपी प्रत्याशी को हरा दिया है। वहीं कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को भारी मतों से हराया है।

उत्तराखंड में भाजपा जीती

उत्तराखंड में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने थराली विधानसभा सीट पर हुए गुरुवार को उप चुनाव में जीत हासिल की है। गुरुवार को घोषित नतीजे के मुताबिक, भाजपा की मुन्नी देवी शाह ने कांग्रेस के अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी जीतराम को 1900 से अधिक वोटों के अंतर से हराया।

महाराष्ट्र में बीजेपी और एनसीपी को मिली सफलता

महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर भाजपा ने 29 हजार से भी अधिक वोटों से जीत दर्ज की है। वहीं भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट पर एनसीपी के मधुकर कुकड़े जीत गए हैं। उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी हेमंत पटेल को हराया है। इसके साथ ही महाराष्ट्री की पलूस-कडेगाव विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के विश्वजीत कदम ने निर्विरोध जीत हासिल कर ली है। यह सीट विश्वजीत के पिता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पतंगराव कदम के निधन से खाली हुई थी। यहां पर पहले बीजेपी ने अपना उम्मीदवार उतारा था, लेकिन आखिरी वक्त में उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया। बता दें कि इस सीट पर शिवसेना और एनसीपी ने श्रृद्धांजलि के रूप में विश्वजीत कदम को समर्थन दिया था।

मेघालय, कर्नाटक और पंजाब में कांग्रेस जीती

मेघाल की अंपति विधानसभा सीट से कांग्रेस के मियानी डी शिरा ने जीत दर्ज की है। वहीं कर्नाटक की राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बाजी मार ली है। कांग्रेस उम्मीदवार मुनिरत्न ने यह सीट 41,162 वोटों से जीत ली है। वहीं, भाजपा को इस सीट पर करारी हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही पंजाब की सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी ने आज शाहकोट विधानसभा सीट से जीत दर्ज की। उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ को 38 हजार 801 मतों से पराजित किया।

बिहार में आरजेडी को मिली जीत एनडीए को हारी

बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में लालू यादव की पार्टी आरजेडी जीत गई है। इस सीट पर राजद उम्मीदवार शाहनवाज़ आलम ने JDU प्रत्याशी मर्शीद आलम को 41224 वोटों के अंतर से हरा दिया है।

झारखंड में झामुमो का कब्जा बरकरारा

झारखंड में झामुमो के दो विधायकों के विभिन्न आपराधिक मामलों में सजायाफ्ता होने से रिक्त हुए गोमिया तथा सिल्ली विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा दोनों सीटें बचाने में कामयाब रही है। गोमिया में जहां झामुमो की बबिता देवी ने आज्सू के लंबोदर महतो को कांटे की टक्कर में 1344 मतों से पराजित किया और भाजपा के माधवलाल सिंह तीसरे स्थान पर पिछड़ गये, वहीं सिल्ली में झामुमो की उम्मीदवार सीमा महतो ने आज्सू के अध्यक्ष सुदेश महतो को 13508 मतों से पराजित कर यह सीट झामुमो के पास बरकरार रखी।

नागालैंड में NDA को मिली जीत

नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना में नगालैंड की सत्तारूढ़ भाजपा और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के उम्मीदवार तोखेहो येपथोमी नगा पीपुल्स फ्रंट के अपने प्रतिद्वंद्वी सीअपोक जमीर को हरा दिया है।

पश्चिम बंगाल में TMC को मिली सफलता

पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने आज महेशताला विधानसभा सीट पर हुए उप - चुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा को 62,831 वोटों से हराकर जीत दर्ज की। निर्वाचन अधिकारी शर्मिष्ठा घोष ने बताया कि तृणमूल उम्मीदवार दुलाल दास को 104,818 वोट जबकि भाजपा के सुजीत घोष को 41,987 वोट मिले। वाम मोर्चा के उम्मीदवार प्रभात चौधरी , जिन्हें कांग्रेस का भी समर्थन प्राप्त था , को 30,316 वोट मिले।

Advertisement
Back to Top