नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी वार्ता से दोनों देशों के बीच विशेष व विशेषाधिकृत रणनीतिक साझेदारी में मजबूती आएगी। रूस के दौरे पर जाने से पहले मोदी ने कहा, "रूस के स्नेहिल लोगों का अभिनंदन। मैं कल (सोमवार) सोची के दौरे पर जाने, राष्ट्रपति पुतिन से अपनी मुलाकात का खुशी से इंतजार कर रहा हूं। उनसे मिलना हमेशा सुखद होता है।"

मोदी ने कहा, "मेरा विश्वास है कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ वार्ता से आगे भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकृत रणनीतिक साझेदारी में मजबूती आएगी।" सरकार की ओर से कहा गया है कि पुतिन के आमंत्रण पर मोदी सोची में एक अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए रूस दौरे पर जा रहे हैं। भारत और रूस के बीच उच्चस्तर पर नियमित मंत्रणा की परंपरा के अनुरूप यह शिखर सम्मेलन होने जा रहा है।

ये भी पढें :

कानपुर : जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या हुई 10,  डिप्टी CM ने पीड़ितों को दिये 50 हजार रुपये

मोदी का रूस दौरा काफी अहम है, क्योंकि इस दौरान वह पुतिन से अंतर्राष्ट्रीय मसलों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। साथ ही, विशेष और विशेषाधिकृत रणनीतिक साझेदारी को मजबूती प्रदान करने के दीर्घकालीन परिप्रेक्ष्य में बातचीत करेंगे। दोनों नेता अपने-अपने राष्ट्र के देशों की प्राथमिकताओं और द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।