उत्तरी राज्यों में आज भी आंधी तूफान की आशंका, अब तक 134 लोगों की गई जान 

कॉंसेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटों में पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर और आसपास के इलाकों में पहुंचने के कारण सोमवार देर रात दिल्ली, एनसीआर सहित अन्य उत्तरी राज्यों में मध्यम गति के चक्रवाती तूफान की दस्तक के बाद आज इन इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जतायी है।

विभाग ने मौसम की मौजूदा परिस्थिति के मुताबिक हरियाणा और आसपास के इलाके तथा उत्तर दक्षिण में पंजाब से लेकर मध्य प्रदेश के निचले इलाकों के तेज चक्रवाती हवाओं के दायरे में आने की आशंका जतायी है।

साथ ही अगले 24 घंटों तक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है। इसकी गति 50 से 70 किमी प्रति घंटे के बीच हो सकती है। जबकि इसी अवधि में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

इसके मद्देनजर विभाग ने स्थानीय प्रशासन को आपदा संबंधी तैयारियां मुकम्मल रखने का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी रहने का अनुमान व्यक्त करते हुये बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और भीतरी कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल के कुछ इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जतायी है। इसके अलावा तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों और केरल के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें--

उत्तरी राज्यों में आज भी आंधी तूफान की आशंका, अब तक 134 लोगों की गई जान

13 राज्यों में तूफान की आशंका, गृह मंत्रालय के अलर्ट पर राज्य सरकारों की मशीनरी सतर्क

मौसम विभाग ने विदर्भ के कुछ इलाकों में गर्मी का तेज असर आज भी बने रहने की आशंका व्यक्त करते हुये उत्तर भारत के लगभग सभी इलाकों में तापमान की गिरावट के मद्देनजर गर्मी का असर कम रहने की संभावना व्यक्त की है।

विभाग ने मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के तमाम इलाकों में आंधी और तेज हवाओं का दौर जारी रहने के बावजूद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, भीतरी महाराष्ट्र और तेलंगाना, रायलसीमा तथा भीतरी उड़ीसा के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों तक अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज आंधी तूफान की आशंका के साथ शहर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जो कि कल की तुलना में चार डिग्री सेल्सियस कम है।

दो और तीन मई को तेज आंधी-तूफान से 134 लोगों की जान गयी

इस महीने दो और तीन तारीखों को उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में तेज आंधी चलने और आसमान से बिजली गिरने से कम से कम कम 134 लोगों की जान चली गयी और 400 से अधिक लोग घायल हुए। गृह मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने नवीनतम आंकड़ा साझा करते हुए बताया कि सबसे अधिक 80 लोग उत्तर प्रदेश में मारे गये और करीब 100 लोग घायल हो गये।

उनमें ज्यादातर लोग आगरा क्षेत्र में हताहत हुए। इस आंधी - तूफान का सबसे बुरा असर उत्तरप्रदेश पर ही पड़ा था। राजस्थान में कुल 35 लोग मारे गये और 209 घायल हुए । तेलंगाना में ग्यारह लोगों , उत्तराखंड में छह और पंजाब में दो लोगों की जान चली गयी। तेलंगाना , उत्तराखंड और पंजाब में करीब 100 लोग घायल भी हुए। गरज और तेज आंधी के बाद कई क्षेत्रों में बिजली काट दी गयी क्योंकि पेड़ उखड़ गये थे और बिजली के तार टूट गए थे।

बिजली के कम से कम 20000 खंभे भी उखड़ गये और 2500 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गये। प्रवक्ता के अनुसार इस दो दिनों के दौरान 1800 से अधिक मकानों को नुकसान पहुंचा तथा 800 मवेशी भी मारे गये।

Advertisement
Back to Top