हैदराबाद : आईटी मंत्री के टी रामाराव ने शुक्रवार को उत्साहित महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए तेलंगाना सरकार द्वारा तैयार किये गये वूमेन एंट्रीप्रेन्यूर हब (वी हब) का उद्घाटन जुबली हिल्स स्थित डॉ बी आर अंबडकर सार्वत्रिक विश्वविद्यालय के टीसाट कार्यालय में किया।

इस अवसर पर केटीआर ने कहा कि टी हब अनेक उद्योगपतियों को एक मंच बन गया है। इसके अलावा हैदराबाद की अनेक युवतियां अंतर्राष्ट्रीय खेलों में अपना नाम रोशन कर रही है। मुख्य रूप से साइना नेहवाल, सानिया मिर्जा, मिथाली राज, अरुणा रेड्डी ने हैदराबाद शहर का नाम खेल जगत में रोशन किया है। उन्होंने कहा कि महिलाएं भी पारिवारिक जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए उद्योग क्षेत्र में भी अच्छी ख्याति पा रही है।

वीहब में केटीआर के भाषण को सुनते हुए उद्योगपति
वीहब में केटीआर के भाषण को सुनते हुए उद्योगपति

केटीआर ने स्पष्ट किया कि विश्व के उद्योग जगत के लिए आदर्श बन चुकी अनेक महिलाएं हैदराबाद में मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि कल्पना द्वारा शुरू किया गया विवाह के दौरान युवियों को पहनाये जाने वाली फूलों के हार का व्यापार अभिनंदनीय है।

आईटी मंत्री ने कहा कि वी हब महिला उद्योगपतियों की उत्पादों को तेलंगाना सरकार ही खरीदी करेगी। इस क्षेत्र में आने वाली प्रतिष्ठित उद्योग जगत के लिए सरकार हर प्रकार की मदद करेगी। इस अवसर पर आईटी सचिव जयेश रंजन, प्रमुख वैज्ञानिक थामस और महिला उद्योगपतियों ने भाग लिया।

बता दें कि मंत्री केटीआर ने हाल ही में विश्व उद्योग पति सम्मेलन (जीईएस) के समापन समारोह में 15 करोड़ रुपये की लागत से वी हब को स्थापित किये जाने की घोषणा की थी। इसी क्रम में मंत्री केटीआर ने आज महिला दिवस पर वी हब का उद्घाटन किया।