नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) से पहले फोर्ब्स इंडिया ने इस सप्ताहांत अपनी 'डब्ल्यू-पॉवर ट्रेलब्लैजर' (नवोन्मेषी महिला शक्ति) सूची जारी की है, जिसमें कारोबारी जगत में आगे बढ़ने वाली 25 प्रमुख महिलाओं के नाम हैं।

इन 25 महिलाओं में जगरनॉट बुक्स की प्रकाशक चिक्की सरकार, बीब्लंट की संस्थापक-निदेशक अधुना भबानी, पब्लिसिस मीडिया की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुप्रिया आचार्य, एफआईबी-एसओएल लाइफ टेक्नोलॉजीज की सह-संस्थापक कविता साईंराम, जे सागर एसोसिएट्स की संयुक्त प्रबंधन सहयोगी दीना वाडिया और शिवप्रिय नंदा भी शामिल हैं।

फोर्ब्स इंडिया ने एक बयान में कहा, "हम यह बताना चाहते हैं कि यह कोई रैकिंग नहीं है, बल्कि इसमें विभिन्न क्षेत्रों की नवोन्मेषी महिलाओं को शामिल किया गया है, जिसमें प्रौद्योगिकी, कानून, बैंकिंग, बीमा, मीडिया, बॉयोटेक और स्टार्टअप क्षेत्र की महिलाएं हैं।"

फोर्ब्स इंडिया के संपादक ब्रायन कार्वाल्हो ने कंपनियों के निदेशक मंडल में महिलाओं की कमी को लेकर कहा, "पिछले साल के डब्ल्यू-पॉवर सूची को भारी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी, जिसे देखते हुए जल्द ही इसका दूसरा संस्करण लांच किया गया है। यह संस्करण अद्वितीय है, क्योंकि इसमें कोई रैंकिंग नहीं है, बल्कि हमने गुणात्मक दृष्टिकोण अपनाया है।"