मुंबई/दुबई : फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी के निधन के बाद उनके घर के बाहर गम के माहौल में शोकाकुल प्रशंसकों की भीड़ अपनी ‘चांदनी' की एक झलक पाने के लिये एकत्र हैं। आज रात उनका पार्थिव शरीर स्वदेश लाया जायेगा। बीती रात दुबई में दिल का दौरा पड़ने से श्रीदेवी (54) का निधन हो गया। वह अपने भतीजे मोहित मारवाह के विवाह समारोह में शामिल होने के लिये दुबई गयी थीं।

श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने के लिये उनके लोखंडवाला स्थित घर के बाहर प्रशंसकों की भीड़ जुटना शुरू हो गयी। वह पति बोनी कपूर और दोनों बेटियों जाह्नवी और खुशी के साथ यहीं रहती थीं। भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण के अनुसार दिवंगत अभिनेत्री के पार्थिव शरीर को स्वदेश लाने के लिये एक निजी जेट विमान भेजा जा रहा है। श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को लाने के लिये भेजे गये विमान के शाम चार बजे दुबई पहुंचने और इसके रात आठ बजे तक मुंबई लौटने की संभावना है। इस बीच, दुबई से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय दूतावास स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। वे सुनिश्चित कर रहे हैं कि दिवंगत अभिनेत्री के पार्थिव शरीर मुंबई भेजा जाये। इसके लिये आवश्यक कार्यवाही पूरी की जा रही हैं।

इसे भी पढ़ें :

श्रीदेवी के निधन से सदमें में फिल्म जगत, सितारों ने जताया दुख

वाणिज्य दूतावास के एक स्रोत के अनुसार फॉरेंसिक एवं प्रयोगशाला रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। इसके बाद शव को सौंपने की प्रकिया शुरू की जायेगी। एक अन्य सूत्र ने बताया, ‘‘चूंकि इसे स्वाभाविक मौत घोषित किया गया है इसलिए पोस्टमॉर्टम किये जाने की संभावना नहीं है।'' वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि अभिनेत्री का शव फिलहाल अल कुसैस स्थित पुलिस मुख्यालय में रखा गया है। वहां परिवार के साथ वाणिज्य दूतावास का एक कर्मचारी भी मौजूद है। वे पूरी प्रक्रिया जल्द से जल्द निपटाने में मदद कर रहे हैं।

दुबई में भारतीय वाणिज्य दूत विपुल ने कहा, ‘‘हमलोग उन्हें (श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को) भारत भेजने के लिये दुबई पुलिस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।'' इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूत नवदीप सिंह पुरी ने अपने शोक संदेश में उनके परिजन के प्रति संवेदन प्रकट करते हुए ट्वीट किया, ‘‘श्रीदेवी के असामयिक निधन की खबर से स्तब्ध हूं। उनके परिजन को मेरी संवेदनाएं। दुबई में हमारा वाणिज्य दूतावास स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर हर संभव मदद मुहैया कराने के लिये काम कर रहा है।'' बहरहाल किसी हस्ती ने उनके घर का अबतक दौरा नहीं किया है।