हैदराबाद : आईटी मंत्री के टी रामाराव ने कहा कि ऑप्टिकल फाइबर के जरिए घर-घर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध की जा रही है। यह सब फाइबर तकनीकी सहयोग से किया जा रहा है।

मंत्री केटीआर ने सोमवार को तेलंगाना सरकार की बहु प्रतिष्ठित टी फाइबर ग्रीड योजना की टेक्नॉलॉजी डेमोनेस्ट्रेशन नेटवर्क (टीडीएन) का हाईटेक्स में उद्घाटित किया। इस अवसर पर आईटी मंत्री ने टी फाइबर के कार्य प्रणाली की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस समय दुनिया में तकनीकी एक महा शक्ति के रूप में उभरकर सामने आ रही है। इसी के चलते तकनीकी का उपयोग करते हुए ऑप्टिकल फाइबर के जरिए घर-घर को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध की जाएगी। साथ ही मिशन भगीरथ का उपयोग करते हुए घर-घर को ब्रांड बैंड की सुविधा भी उपलब्ध की जा रही है।

रामाराव ने बताया कि रंगारेड्डी जिले के माहेश्वरम, तुम्मलुर, मनसानपल्ली और सिंगूरपुर में पायटल परियोजना को टीडीएन के रूप में अमलवारी की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि फाइबर ग्रीड योजना के जरिए सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी लोगों को जानकारी दी जाएगी।

आईटी मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि तेलंगाना को डिजिटल बनाना ही सरकार का लक्ष्य है। सरकार का उद्देश्य है कि हर नागरिक को डिजिटल ज्ञान उपलब्ध कराने के लिए ही घर-घर को इंटरनेट सुविधा दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि विश्व की प्रसिद्ध आईटी कंपनियां हैदराबाद में काम कर रही है। तेलंगाना सरकार भी आईटी को अधिक प्रमुखता दे रही है। शीघ्र ही करीमनर और वरंगल में आईटी सेवाओं को विस्तारित किया जाएगा। विश्व आईटी कांग्रेस सम्मेलन को हैदराबाद में आयोजित किया जाना तेलंगाना के लिए गर्व की बात है।