नई दिल्ली : महाशिवरात्रि का पर्व आज भी पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। मंगलवार से शुरू हुई भगवान शिव की आराधना आज भी जारी है। मंदिरों के बाहर भक्तों की कतार सुबह से ही देखी जा रही है। हर-हर महादेव के जयकारों से शिवालय गूंज रहे हैं। इस बार शिवरात्रि दो दिन मनाई गई है।

दरअसल, 13 फरवरी को रात 10 बजकर 35 मिनट पर चतुर्दशी तिथि शुरू हो गई थी। वहीं 14 फरवरी की रात 12 बजकर 46 मिनट तक चतुर्दशी रहेगी। इसलिए इस बार दो दिन शिवरात्रि मनाई गई है। तमाम शिवालयों में धार्मिक अनुष्ठान के साथ गीत-भजन और नाच-गाने का दौर जारी है।

उज्जैन के बाबा महाकालेश्वर मंदिर में भी सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। पुजारी संजय ने बताया कि महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा का कई तरह से श्रृंगार किया गया। वहीं दूसरी ओर यहां पहुंच रहे श्रद्धालु नाच-गाकर इस उत्सव को मना रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

2018 में महाशिवरात्रि का व्रत कब करें और कब करें पारण

भगवान शिव को प्रसन्न करने के ये हैं 6 तरीके, जरूर पूरी होगी मनोकामना

पाकिस्तान के शिव मंदिर में सोनिया और प्रियंका के नाम से होगा अभिषेक

महाशिवरात्रि पर मांगी अश्लील नृत्य की अनुमति, नहीं मिली तो किया बवाल

राज्य के भोजपुर स्थित शिव मंदिर, मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर, खजुराहो के मतंगेश्वर मंदिर और अन्य शिवालयों में धार्मिक अनुष्ठान का दौर जारी है। हर तरफ शिव बारात निकाली जा रही हैं। नाचते गाते हर-हर महादेव के जयकारे लगाते श्रद्धालुओं की टोलियां मंदिरों तक पहुंची और शिवलिंग का विशेष अभिषेक किया।