महाशिवरात्रि के दिन लोग भगवान की शिव की पूजा अलग अलग तरह की मान्यता के साथ करते हैं और कुछ लोग तो किसी खास प्रयोजन का संकल्प लेकर करते हैं और भगवान शिव को मनाने की कोशिश करते हैं कि भगवान की कृपा से उनका यह बिगड़ा काम बन जाय...

  • अगर आपके विवाह में अड़चन आ रही है और आप अपने विवाह की इच्छा को लेकर शिव की पूजा कर रहे हैं तो आपको शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर केसर मिला कर दूध चढ़ाना चाहिए।
काशी स्थित ज्योतिर्लिंग 
काशी स्थित ज्योतिर्लिंग 
  • अगर आपको आर्थिक संकट है और धन प्राप्ति व सुख समृद्धि की इच्छा को लेकर पूजा कर रहे हैं तो शिव की पूजा व अभिषेक के बाद मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं और बैल को हरा चारा खिलाएं। इस दौरान भगवान शिव का ध्यान करते रहें।
  • अगर आपने अपने मन में कोई मनोकामना मान रखी है और इसकी पूर्ति के लिए भगवान को खुश करना चाहते हैं तो शिवरात्रि पर 21 बेल पत्रों पर चंदन से ॐ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और उसका असर देखें।

ये भी पढ़े:

Maha Shivratri 2019 : ऐसे करें भगवान शिव को प्रसन्न, भूलकर ना करें यह काम

जानिए..कहां- कहां स्थित हैं प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग, क्या है इनके दर्शन का महत्व..!

कांसेप्ट फोटो 
कांसेप्ट फोटो 
  • अगर आप अपने पितरों की शांति के लिए शिवरात्रि पर कोई विशेष प्रयोजन सोचा है तो उस दिन गरीबों को भोजन कराएं, जिससे पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी और आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी।
त्रयंबकेश्वर स्थित ज्योतिर्लिंग
त्रयंबकेश्वर स्थित ज्योतिर्लिंग
  • अगर आपका मन धबराता है और हमेशा अशांत रहता है तो उसकी शांति के लिए पानी में काला तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें व ॐ नम: शिवाय मंत्र का जप करें। इससे आपके मन को शांति मिलेगी और बड़ा संबल मिलेगा।
  • अगर आप कई सालों से संतान प्राप्ति के लिए परेशान हैं तो इस साल महाशिवरात्रि के दिन आटे से 11 या 21 शिवलिंग बनाएं और इनका 11 या 21 बार जलाभिषेक या दुग्धाभिशेक करें। इससे आपको बड़ा लाभ होगा और इस उपाय से संतान प्राप्ति के योग जरूर बनते नजर आएंगे।