नई दिल्ली : छात्रों के लिए अब परीक्षा की घड़ी नजदीक है। सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के टाइम टेबल जारी कर दिए हैं। 10वीं कक्षा की पहली परीक्षा सूचना एवं संचार तकनीक की होगी, जबकि 12वीं कक्षा के लिये पहली परीक्षा अंग्रेजी विषय की होगी।

बोर्ड ने कहा था कि टाइम टेबल का एलान जनवरी के पहले हफ्ते में किया जाएगा। प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी से शुरू होगी और इसके नंबर फरवरी में अपलोड किए जाएंगे। सीबीएसई 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षायें पांच मार्च से आयोजित करेगा।

यह भी पढ़ें :

‘अगले सत्र से यूपी बोर्ड परीक्षा में NCERT पैटर्न लागू होगा’

बिहार के विश्वविद्यालय ने जारी किया एडमिट कार्ड, भगवान ‘गणेश’ देने आएंगे परीक्षा..!

सीबीएसई की 10वीं की परीक्षायें चार अप्रैल को समाप्त होंगी। इसमें 16,38,552 छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। इसी प्रकार सीबीएसई की 12वीं की परीक्षायें 12 अप्रैल को समाप्त होंगी, जिसमें 11,86,144 छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है।

सीबीएसई के निर्देशों के अनुसार सीबीएसई से संबद्ध विद्यालय अपनी प्रयोगात्मक परीक्षा जनवरी के मध्य से कराएंगे, जो 31 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी। सीबीएसई की ओर से निरंतर और व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) प्रणाली को अमान्य करने और बोर्ड परीक्षायें फिर से शुरू कराने के निर्णय के बाद यह 10वीं की परीक्षा देने वाला पहला बैच होगा।