इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने दावा किया है कि जब भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव की पत्नी इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय में अपने पति से मिलने पहुंचीं तो उनकी जूतियों में धातु की वस्तु पाई गयी। जिसके आधार पर माना जा रहा है कि पाकिस्तान जल्द ऐसा कोई दावा कर सकता है कि जाधव की पत्नी चेतना के जूतों में कोई जासूसी उपकरण लगा था।

कहा जा रहा है कि उनके जूते को कथित तौर पर फोरेंसिक परीक्षण के लिए भेजे जाने के बाद यह लगभग तय माना जा रहा है कि पाकिस्तान का एक और स्वांग सामने आने ही वाला है।

डॉन समाचार पत्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेश कार्यालय ने पुष्टि की है कि जूतियों में धातु की वस्तु पाई गई। इसे भारतीय कैदी के साथ मुलाकात से पहले सुरक्षा अधिकारियों ने रख लिया। एक वक्तव्य में पाकिस्तान ने कल रात भारत के उन दावों को निराधार बताकर खारिज कर दिया था जिसमें कहा गया था कि जाधव की पत्नी और मां को प्रताड़ित किया गया। पाक ने दावा किया था कि जाधव की पत्नी की जूतियों को सुरक्षा आधार पर जब्त कर लिया गया क्योंकि उसमें कुछ था।

संबंधित खबर...

पाक की ‘बेतुकी’ सफाई, जाधव की पत्नी के जूते में धातु जैसा कुछ था

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा, जूतियों में कुछ था। इसकी जांच की जा रही है। हमने उन जूतियों के बदले में एक जोड़ी दूसरी जूतियां दीं। मुलाकात के बाद उनके सारे जेवरात लौटा दिये गए। उन्होंने कहा कि जाधव की पत्नी को बदले में दूसरी जूतियां दी गईं।

विदेश मंत्रालय ने कल एक वक्तव्य में कहा कि पाकिस्तान इस हद तक चला गया कि उसने जाधव से मुलाकात से पहले उनकी मां और पत्नी के मंगल सूत्र, चूड़ियां और बिंदी उतरवा ली।

भारत ने पाकिस्तान पर सुरक्षा के बहाने परिवार के सदस्यों की सांस्कृतिक और धार्मिक संवेदनाओं का निरादर करने का आरोप लगाया था।

वक्तव्य में कहा गया, इसमें मंगल सूत्र, चूड़ियां और बिंदी हटाना शामिल है। साथ ही वस्त्र भी बदलवाए गए जिसकी सुरक्षा के लिये जरुरत नहीं थी। पाक विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान निरर्थक वाक्युद्ध में नहीं पड़ना चाहता है और जाधव से उनकी मां और पत्नी के मुलाकात के दौरान अधिकारियों के रवैये के बारे में भारत के निराधार आरोपों को सिरे से खारिज करता है।