हैदराबाद: हैदराबाद में मंगलवार से शुरू होने जा रहे तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी व उनकी सलाहकार इवांका ट्रंप आज तड़के हैदराबाद पहुंच चुकी हैं। इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और इवांका अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी।

इवांका ट्रंप
इवांका ट्रंप

बाद में भारत सरकार की तरफ से हैदराबाद के ऐतिहासिक ताज फलकनुमा पैलेस में भारत सरकार की तरफ से इवांका ट्रंप सहित सम्मेलन में पहुंचने वाले प्रतिनिधियों को खास डिनर दिया जाएगा। ताज फलकनुमा पैलेस में यह डिनर जिस टेबर पर होगा वह निजाम के दौर की है, जो दुनिया के सबसे बड़े डाइनिंग टेबलों में एक एक है।

इंवाका का स्वागत करने पहुंचे तेलंगाना के पुलिस अधिकारी 
इंवाका का स्वागत करने पहुंचे तेलंगाना के पुलिस अधिकारी 

श्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन यानी कि ग्लोबल इंटरप्रिन्युरशिप समिट (जीईएस) के मद्देनजर हैदराबाद को शानदार तरीके से सजाया गया है। सम्मेलन के पहले दिन इवांका का डिनर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ होगा। पुराने शहर स्थित ताज फलकनुमा पैलेस में होने वाले इस डिनर में 100 विशिष्ट अतिथि उपस्थित होंगे। भोज का आयोजन निजाम-युग की मेज कर किया जाएगा, जिसके चारों ओर एक समय में 101 मेहमान बैठ सकते हैं। होटल के लॉन में करीब दो हजार प्रतिनिधियों के लिए अलग से डिनर की व्यवस्था की गई है।

अमेरिकी अधिकारी के साथ इवांका ट्रंप 
अमेरिकी अधिकारी के साथ इवांका ट्रंप 

एक अधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम की महत्ता को देखते हुए तेलंगाना सरकार ने शहर के सौंदर्यीकरण और शिखर सम्मेलन की व्यवस्था के लिए धन आवंटित किया। जीईएस के एजेंडा के मुताबिक, मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर, महिला क्रिकेट खिलाड़ी मिताली राज और टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा सम्मेलन की मुख्य वक्ताओं में शामिल हैं।

पुलिस आयुक्त कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि विशेष सुरक्षा बल (एसपीजी) और अमेरिकी खुफिया सेवा के अधिकारियों ने हैदराबाद का दौरा करके सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की है। तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक एम महेंद्र रेड्डी ने बताया कि सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 10,400 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।