भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की सलाह

कॉन्सेप्ट इमेज - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : कोरोना वायरस का कहर अब पूरी दुनिया के साथ भारत में भी अपने पैर पसारने लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि हुई है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3000 के पार होने के बाद सरकार ने भी संक्रमण की पहचान और जांच की कोशिशें तेज कर दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक एक व्यक्ति दिल्ली में और एक तेलंगाना में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि जयपुर में एक इतालवी पर्यटक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

उन्होंने बताया कि 29 फरवरी को लिए गए पहले नमूने में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी, लेकिन सेहत में लगातार गिरावट आने के बाद दूसरे नमूने की जांच की गई और सोमवार को उसके कोरोना वायरस के संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

सामने आए नये मामलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली के जिस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उसने हाल में इटली की यात्रा की थी जबकि दूसरे ने दुबई की यात्रा की थी।

उन्होंने बताया, ‘‘ दोनों मरीजों ने कोरोना वायरस से संक्रमण के लक्षण होने पर स्वयं इसकी सूचना दी। हालांकि दोनों मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उनकी हालत स्थिर है और हालात पर करीब से नजर रखी जा रही है।''

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दिल्ली का व्यक्ति इटली से लौटने के बाद राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज के लिए आया जबकि तेलंगाना का मरीज पहले निजी अस्पताल में इलाज के लिए गया जिसे बाद में सरकारी अस्पताल में उसे रेफर किया गया।

यह भी पढ़ें :

हैदराबाद पहुंचा कोरोना वायरस, प्रशासन अलर्ट

दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज, तेलंगाना में सामने आया एक और मामला

हर्षवर्धन ने लोगों से जरूरी नहीं होने पर ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर की यात्रा करने से बचने की सलाह दी और कहा कि कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित ईरान और इटली से भारतीय को निकालने के लिए भारत ने वहां के प्रशासन से चर्चा की है।

चीन में सबसे पहले कोरोना वायरस से लोग संक्रमित हुए और यह अमेरिका, इटली और ईरान सहित 60 देशों तक फैल चुका है।

बचाव और उपाय

बुखार, खांसी, सर्दी, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाते समय मुंह को मास्क/रूमाल से ढक लें। हाथ को साबुन से साफ धोेएं। लंबी यात्रा से बचें। पालतू जानवरों से दूर रहे हैं। सर्दी और बुखार वाले व्यक्ति से दूर रहें। कोई भी संदेहास्पद व्यक्ति पाया जाता है तो उसे 14 दिन तक अलग कमरे में रखें।

Advertisement
Back to Top