दिल्ली सरकार का एलान, हिंसा में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख मुआवजा, घायलों को मुफ्त इलाज

अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को एक प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित किया। - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार से पूर्वोत्तर दिल्ली के कुछ हिस्सों में भड़की हिंसा में प्रभावित और घायल लोगों के लिए कई मुआवजे की योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार उन सभी घायलों के इलाज और निजी अस्पतालों में इलाज का खर्च वहन करेगी। इस संबंध में आज शाम तक आदेश जारी कर दिए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने भी कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य आपूर्ति भेजना शुरू कर दिया है।

गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देगी। वहीं हिंसा में अनाथ हुए बच्चों को केजरीवाल सरकार ने 3-3 लाख रुपए देने का एलान किया है।

मुआवजा देने के लिए लगाए जाएंगे विशेष कैंप

केजरीवाल ने कहा- जिनकी दुकानें या संपत्तियां जली हैं, उन्हें मुआवजा देने के लिए विशेष कैंप लगाए जाएंगे। जिनकी गाड़ियां जली हैं, उनके लिए भी कैंप लगाए जाएंगे और बीमा कंपनियों को भी इसमें बुलाया जाएगा। लोगों के पास गाड़ियों का बीमा हो सकता है, इसलिए कैंपों में बीमा कंपनियों को भी बुलाया जाएगा।

इसे भी पढें

दिल्ली के चांदबाग़ में IB ऑफिसर को दंगाइयों ने दी मौत, नाले में मिला शव

दिल्ली हिंसा : पुलिस कमिश्नर HC में देंगे जवाब, अब तक 34 की मौत

इन लोगों की मदद दिल्ली सरकार के फाइनेंसियल डिपार्टमेंट से कहा गया है। जिन लोगों की दुकानें जली हैं या रोजगार खत्म हो गया है, उनकी मदद के लिए सब्सिडी देने का निर्देश दिया गया है। जिन लोगों के दस्तावेज हिंसा के दौरान हुई आगजनी में जल गए हैं, उनके लिए भी विशेष कैंप लगाए जाएंगे। उन्हें जल्द दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएंगे। ई-रिक्शा जलने पर 25 हजार रुपए की मदद दी जाएगी।

सभी घायलों को मिलेगा मुफ्त इलाज

केजरीवाल ने कहा- सरकारी अस्पतालों में घायलों का इलाज किया जा रहा है। जो घायल प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती कराए गए हैं, उन्हें भी सरकार की तरफ से मदद मिलेगी। उन्होंने दिल्ली सरकार की फरिश्ते योजना के तहत निजी अस्पतालों में घायलों का मुफ्त इलाज कराने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार प्रभावित लोगों को भोजन उपलब्ध करा रही है। इस काम में स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद भी ली जा रही है।

दंगाई कोई भी हो बख्शा नहीं जाना चाहिए : केजरीवाल

दंगों में आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन की कथित संलिप्तता के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि कोई भी दंगाई, चाहे वह किसी भी पार्टी का हो, बख्शा नहीं जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘यदि दंगों में शामिल लोगों का संबंध आम आदमी पार्टी से पाया जाता है तो उन्हें दोगुनी सजा दीजिए।''

Advertisement
Back to Top