ट्रंप के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज, नेताओं से की मुलाकात

राष्ट्रपति कोविंद एवं उनकी पत्नी के साथ चर्चा करते अमेरिकी राष्ट्रपति एवं उनकी पत्नी - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में डिनर का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया का स्वागत किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उनके सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिये गये राजकीय रात्रिभोज में भाग लिया जो उनकी दो दिनी भारत यात्रा का अंतिम समारोह रहा।

राष्ट्रपति कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति को दरबार हॉल तक लेकर गये जहां मेहमान राष्ट्रपति ने गौतम बुद्ध की पांचवीं सदी की प्रतिमा और अन्य अनेक भारतीय नेताओं की तस्वीरें देखीं। बाद में दोनों राष्ट्रपतियों ने रस्मी बातचीत की जिस दौरान कोविंद ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों के महत्व का आकलन इस बात से ही किया जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़े।

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने शुरूआती वक्तव्य में कहा, ‘‘अमेरिका एक मूल्यवान दोस्त है और भारत दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।''

यह भी पढ़ें :

तस्वीरों में देखें डोनाल्ड ट्रंप दंपती का राजभवन और राजघाट दौरा

भारत-अमेरिका के बीच रक्षा समेत 3 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले दो दिन बहुत लाभप्रद रहे। उन्होंने कहा कि दोनों देश व्यापार और सैन्य समझौतों पर काम कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि भारत आना सीखने का अद्भुत अनुभव देने वाला रहा है। उन्होंने स्वागत-सत्कार के लिए राष्ट्रपति कोविंद का शुक्रिया अदा किया।

भारत के खास मेहमान होने की वजह से डिनर की तैयारी भी खास की गई थी। उनकी आवभगत में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। रात्रिभोज के लिए कई तरह के व्यंजनों की तैयारी की गई थी।

Advertisement
Back to Top