Trump India Visit LIVE : ट्रंप-मेलानिया ने किया ताज का दीदार, विजिटर बुक में लिखा संदेश

ताज महल के सामने राष्ट्रपति ट्रंप एवं मेलानिया - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद से ताज नगरी आगरा पहुंचे और वहां पर उन्होंने ताज महल का दीदार किया। एयरपोर्ट पर ट्रंप का स्वागत सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए किया गया।

एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रंप और उनकी पत्नी का स्वागत किया।

भारत दौरे पर अपने स्वागत से बेहद खुश नजर आए। उन्होंने मोटेरा स्टेडियम में आयोजित 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में अपने संबोधन में भारत को आर्थिक महाशक्ति बताया। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, "हमें भारत पर बहुत गर्व है, भारत एक आर्थिक महाशक्ति है। भारत की क्षमता अविश्वसनीय है।"

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मोटेरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया और 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के संबंध में कहा कि इतिहास लिखा जा रहा है।

इससे पहले वे साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां उन्होंने अपनी पत्नी मेलानिया के साथ चरखा चलाया। अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आरंभ हुए रोड शो के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का काफिला आगे बढ़ा। ट्रंप दंपत्ति राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े महत्वपूर्ण स्थल साबरमती आश्रम पहुंचे ।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पहले ही साबरमती आश्रम पहुंच गए थे । साबरमती आश्रम पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को आश्रम का भ्रमण कराया।

इस आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपने जीवन के 13 साल बिताए थे। ट्रंप ने आश्रम में आगंतुक पुस्तिका में लिखा, ‘‘ मेरे महान मित्र प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, इस शानदार यात्रा के लिये आपको धन्यवाद । '' अमेरिकी राष्ट्रपति को आश्रम में महात्मा गांधी और आत्मनिर्भरता में चरखा के महत्व के बारे में बताया गया । ट्रंप भारत यात्रा के पहले चरण में सोमवार को अहमदाबाद पहुंचे ।

उनको और उनकी पत्नी मेलानिया को ले कर एयर फोर्स वन विमान अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल हवाई अड्डे पर पूर्वाह्न 11 बज कर 37 मिनट पर उतरा जहां मोदी ने उनकी अगवानी की।


एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक दोनों नेता 22 किमी. लंबा रोड शो कर रहे हैं। इस दौरान साबरमती आश्रम में थोड़ी देर का पड़ाव होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यहां पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ भारत आ रहे हैं, इस दौरान वह अहमदाबाद, दिल्ली और आगरा का दौरा करेंगे राष्ट्रपति के तौर पर ट्रंप का यह पहला आधिकारिक भारत दौरा है।

अहमदाबाद में 230 मिनट रहेंगे ट्रंप

बता दें कि निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ट्रंप सुबह 11.40 बजे अहमदाबाद पहुंचें। ट्रम्प अहमदाबाद में 230 मिनट रहेंगे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 22 किमी का रोड शो करेंगे और मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम में शामिल होंगे। बीते 61 साल में ट्रम्प भारत आने वाले 7वें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। बराक ओबामा दो बार भारत दौरे पर आए थे



प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह ट्वीट में लिखा, 'भारत आपकी यात्रा का इंतजार कर रहा है । आपकी यात्रा से निश्चित तौर पर दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे। आपसे जल्द ही अहमदाबाद में मुलाकात होगी ।'' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप का यह पहला भारत दौरा है। अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी पत्नी मेलानिया के साथ गुजरात के अहमदाबाद पहुंचेंगे। वहां वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ ''नमस्ते ट्रंप'' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे ।


भारतीयों के साथ होने को लेकर उत्सुक हूं : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह भारत के लोगों के साथ होने को लेकर उत्सुक हैं। वे जर्मनी के रामस्टीन एयर बेस में थोड़ी देर रुकने के बाद अहमदाबाद पहुंचने वाले हैं। उनके साथ यात्रा कर रहे पूल रिपोर्टर ने यह जानकारी दी।


Advertisement
Back to Top