200 केस, कई मर्डर... डॉन रवि पुजारी दक्षिण अफ्रीका में गिरफ्तार, आज लाया जाएगा भारत

गैंगस्‍टर रवि पुजारी - Sakshi Samachar

बेंगलुरु : भगोड़ा गैंगस्टर रवि पुजारी को दक्षिण अफ्रीका में गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे अधिकारियों की एक टीम भारत ला रही है। इस टीम में कर्नाटक के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी भी शामिल हैं।

एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पुजारी उगाही और हत्या के कई मामलों में वांछित है और 15 साल से फरार है। उसके सेनेगल निर्वासित कर दिया गया था, जहां पिछले साल जमानत मिलने के बाद वह फरार हो गया था। उसे प्रत्यर्पित कर दिया गया था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “ (हम) सेनेगल से उसके साथ आ रहे हैं। अभी पेरिस में हैं। (हम) एयर फ्रांस की उड़ान से आ रहे हैं और आधी रात तक वहां (भारत) पहुंच जाएंगे।” यह अधिकारी टीम का हिस्सा हैं। सूत्रों ने बताया कि पुजारी को सोमवार सुबह तक यहां लाया जा सकता है।

गैंगस्टर रवि पुजारी का छोटा राजन के साथ संबंध

पुजारी ने छोटा राजन के गुर्गे के तौर पर अपराध की दुनिया में कदम रखा था। उसके खिलाफ मर्डर और फिरौती के 200 मामले दर्ज हैं। पिछले साल उसे सेनेगल में चीटिंग के केस में गिरफ्तार किया गया था। लेकिन वह जमानत लेने में सफल हो गया और उसके बाद फरार हो गया। फरार होने के बाद वह केन्या के एक गांव में छिपा हुआ था।

हालांकि भारतीय अधिकारियों ने उसे दक्षिण अफ्रीका के एक गांव में ट्रैक किया था। पुजारी के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस है। उस पर कुछ बॉलीवुड एक्टर्स और एक बड़े उद्योगपति को धमकाने का आरोप है। पुजारी गुजरात से विधायक जिग्नेश मेवाणी तक को जबरन उगाही की धमकी दे चुका है। उसके खिलाफ कर्नाटक और मुंबई में 98 मामले लंबित हैं।

कौन है रवि पुजारी

रवि पुजारी का जन्म कर्नाटक में मेंगलुरु के माल्पे में हुआ। वह अंग्रेजी, हिंदी और कन्नड़ भाषाओं का जानकार है। परिवार में पत्नी, 2 बेटियां और एक बेटा है। 28 साल के बेटे की हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में शादी हुई।

साल 2005 में पत्नी पद्मा की फर्जी पासपोर्ट केस में गिरफ्तारी हुए। मेंगलुरु में जमानत मिलने के बाद वह एक बार फिर से फर्जी पासपोर्ट बनवाकर बेटियों संग भारत से फरार हो गए। साल 1995 में बिल्डर प्रकाश कुकरेजा की चेंबूर में हत्या कर अचानक सुर्खियों में आ गया।

कहा जाता है कि साल 2005 में कथित रूप से पुजारी के इशारे पर वकील मजीद मेनन का मर्डर किया गया। इसके अलावा उसके नाम कई आपराधिक मामले दर्ज है।

Advertisement
Back to Top