वाराणसी : काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी-बीएचयू) में आयोजित किये जा रहे टेक्नैक्स 2020 में दुनिया की पहली सोशल ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया शुक्रवार शाम छात्रों से रूबरू हो सकती है और जन्मदिन का केक भी काट सकती है।

आईआईटी के निदेशक प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि दुनिया की पहली सोशल ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया आज शाम छात्रों से रूबरू होगी। सोफिया विश्व की पहली रोबोट है जिसे अक्टूबर 2017 में सऊदी अरब ने इंसानों की तरह देश की नागरिकता दी थी।

खास बात है कि सोफिया 14 फरवरी, 2016 को सक्रिय हुई थी और आज वह केक काटकर बीएचयू आईआईटी में इस दिन को मना सकती है। सोफिया अमेरिका से मुम्बई के रास्ते अपराह्न में वाराणसी पहुंच सकती है। सुरक्षा के मद्देनजर उसे अलग-अलग हिस्सों में लाया जाएगा।

सोफिया नामक इस रोबोट का निर्माण हांगकांग की कंपनी हैंनसन रोबोटिक्स ने किया था उसका चेहरा हॉलिवुड अभिनेत्री आड्री से मिलता जुलता है। वह चेहरे के अनेक भावों को समझ सकती है। सवालों का जबाब भी देती है।

इसे भी पढ़ें :

जंग से जूझ रहे अफगानिस्तान के रेस्त्रां में मनोरंजन कर रहा है रोबोट वेटर, यह है खासियत

उड़ने वाला रोबोट ऐसे करेगा PM मोदी सहित तमाम निवेशकों का स्वागत, बोलेगा-अतिथि देवो भव :

इससे पहले वह अक्टूबर 2019 में इंदौर में आयोजित 51वीं राउंड स्क्वेयर कांफ्रेंस में शामिल हुई थी। 14 से 16 फरवरी तक आयोजित किये जा रहे टेक्नैक्स 2020 में लगभग 60 से ज्यादा संस्थानों के तकरीबन 2000 छात्र भाग ले सकते हैं। इस बार प्रौद्योगिकी के इस उत्सव में 2019 में भौतिकी के क्षेत्र में नेाबेल पुरस्कार विजेता डिडिएर क्वेलोज और उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत समेत जानेमाने लोग थिंक-टॉक्स में भाग ले सकते हैं।