आज रात आसमान में दिखेगा सुपरमून, इन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर

कॉन्सेप्ट इमेज - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : आज रात आकाश में एक दिलकश नजारा दिखेगा। साल 2020 का पहला सुपरमून आसमान में नजर आएगा। सुपरमून के वक्त चांद पहले से ज्यादा बड़ा और चमकदार दिखाई देता है। इस नजारे को देखने के लिए लोग सालों इंतजार करते हैं। ग्रह-नक्षत्रों की दृष्टि से देखें तो यह खगोलीय घटना कुछ राशियों को प्रभावित करेगा।

सुपरमून के कारण चांद हर दिन के मुकाबले 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार दिखाई देता है। भारत में यह नजारा रविवार की शाम को देखा जा सकेगा, लेकिन कई जगह मौसम खराब होने के कारण लोगों को निराशा हाथ लग सकती है।

क्या है सुपरमून

सुपरमून एक खगोलीय घटना है, जिसमें चांद, पृथ्वी के सबसे नजदीकी स्थिति में आ जाता है, जिसके परिणामस्वरूप पृथ्वी से चांद सामान्य दिखने वाले आकार से अधिक बड़ा दिखाई देता है। चन्द्रमा की कक्षीय दूरी, पृथ्वी के व्यास का 30 गुना है इसीलिए आसमान में सूर्य और चन्द्रमा का आकार हमेशा एक जैसा नजर आता है।

ऐसा माना जाता है कि इस दौरान समुद्र में ज्वार आने के साथ-साथ उन चट्टानों में भी ज्वार आता है। इस कारण भूकंप की घटना होती है, लेकिन इसका कोई ठोस प्रमाण नहीं है।

इन राशियों के लिए बनेगा खास संयोग

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए सुपरमून की घटना अच्छे संकेत नहीं लेकर आएंगे। किसी भी तरह के विवाद से बचें। अनावश्यक खर्चे बढ़ेंगे। कहीं बाहर जाने का मौका मिल सकता है।

सिंह राशि

आज आप कुछ भी बोलने से पहले अच्छी तरह सोच लें क्योंकि आपका परिवार के किसी सदस्य के साथ विवाद हो सकता है। यात्रा से भी लाभ मिलेगा। संतान या शिक्षा को लेकर यदि आप कोई प्रयास कर रहे थे, तो आपकी मेहनत का फल मिलने वाला है।

वृष राशि

सुपरमून की घटना वृष राशि के जातकों के लिए शुभ साबित होगा। ज्यादा लाभ के संकेत मिल रहे हैं। बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा। खर्चे बढ़ने के संयोग हैं।

Advertisement
Back to Top