हैदराबाद: देश भर में सनसनी फैलाने वाले दिशा केस के बाद पूरे देश में पुलिस सतर्क हो गई है और इस केस से उसने कई सबक भी सीख लिए हैं। महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा की दिशा में कई तरह के कदम भी उठाए जा रहे हैं।

हैदराबाद ही नहीं दिशा के केस ने तो जैसे पूरे देश की पुलिस की आंखें ही खोल दी है और महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा को लेकर हर राज्य की पुलिस कड़े कदम उठा रही है। कई तरह के नए निर्णय भी लिये जा रहे हैं जिससे कि भविष्य में ऐसी घटना न घटे।

महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा के मद्देनजर मेट्रो ट्रेन में पेप्पर स्प्रे ले जाने की अनुमति भी प्रदान कर दी गई है जिससे समय आने पर वे इसका इस्तेमाल करके अपना बचाव कर सके।

सबसे पहले राचकोंडा पुलिस ने उठाया कदम

दिशा केस के तुरंत बाद राचकोंडा पुलिस के सीपी महेश भागवत ने गत गुरुवार को ही कहा कि वे महिलाओं व युवतियों की मदद के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि रात के समय या किसी सुनसान जगह पर जब भी महिलाओं, युवतियों या वरिष्ठ नागरिकों के वाहन में पेट्रोल खत्म हो जाए या पंक्चर आदि समस्या आ जाए तो वे तुरंत पुलिस को फोन कर दे या फिर वाट्सएप द्वारा खबर कर दे। उन्हें तुरंत मदद मिल जाएगी। इसके बाद से अब तक कितने ही लोगों ने इस सर्विस का उपयोग किया है।

लुधियाना पुलिस ने शुरू की फ्री ट्रैवेल सर्विस

दिशा के केस ने जैसे सारे देश को जगा दिया है और अब हर जगह युवतियों व महिलाओं की सुरक्षा के उपाय किये जाने लगे हैं। इसे के अंतर्गत लुधियाना ने गत रविवार से महिलाओं व युवतियों के लिए फ्री ट्रैवेल सर्विस शुरू की है।

इस ट्रैवेल सर्विस में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सफर करने वाली महिलाओं व युवतियों को पुलिस का वाहन उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाएगा।

रात 10 से सुबह 6 बजे के बीच अगर सफर करना हो तो महिलाओं व युवतियां पुलिस को फोन कर सकती है। फोन करते ही कंट्रोल रूम से गाड़ी आएगी और उन्हें गंतव्य तक पहुंचा देगी। इस विषय में रविवार को ही लुधियाना पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने बताया था।

बैंगलुरु पुलिस ने उठाया अहम कदम

हम जानते ही हैं कि दिशा रेप व हत्याकांड में दरिंदों ने उस पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी थी। आरोपियों ने पेट्रोल पंप से एक बोतल में पेट्रोल लाकर इस घटना को अंजाम दिया था। यही सब जानते हुए बैंगलुरु पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने सभी पेट्रोल पंप को आदेश जारी कर दिया है कि वे किसी को बोतल व कैन लेकर आने पर पेट्रोल न दे।

अगर किसी पेट्रोल पंप ने ये आदेश न माना तो उसके खिलाफ कठिन कार्रवाई भी करने की बात उन्होंने कही है।

कोलकाता में लगेंगे अतिरिक्त सीसी टीवी कैमरे

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कमीश्नर अंजू शर्मा ने मंगलवार को महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा पर एक बैठक की।

इसे भी पढ़ें :

दरिंदों का केस लड़ने के लिए राजी नहीं कोई वकील, शादनगर कोर्ट में आज फिर होगी सुनवाई

क्या बीत रही दिशा के परिवार पर, पिता-बहन ने सुनाई उस रात की आपबीती

इस बैठक में कहा गया कि दिशा केस से सीख लेनी चाहिए और भविष्य में ऐसी घटना कोलकाता में न घटे इसके लिए कदम उठाने चाहिए।

स्कूल, कॉलेज के साथ ही सुनसान जगहों पर भी सीसीटीवी कैमरा लगाने के आदेश दिए गए। इस बैठक में ये भी निर्णय लिया गया कि शहर में मोबाइल टॉयलेट होने चाहिए जिससे कि महिलाओं को सुनसान जगह न जाना पड़े।