मुंबई : शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र विकास अघाड़ी और विधायक दल के नेता सर्वसम्मति से चुन लिया गया है। इससे अब उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह 1 दिसंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा।साथ ही डिप्टी सीएम के रूप में एनसीपी के नेता जयंत पाटिल और कांग्रेस के बालासाहेब थोराट भी शपथ लेने वाले हैं। ठाकरे के समर्थन में सभी विधायक अपने हस्ताक्षर युक्त पत्र राज्यपाल को सौंपेंगे।

गौरतलब है कि राज्यपाल कोश्यारी ने बुधवार को राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है जिसमें सभी नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे। राज्य में व्याप्त राजनीतिक अनिश्चितता और सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ध्यान में रखकर विधानसभा का सत्र आयोजित किया जाएगा। राज्यपाल के आदेश पर ही बुधवार को सभी विधायक शपथ लेंगे और उसके साथ ही सदन की कार्यवाही समाप्त होगी।

आपको बता दें कि विधानसभा में सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं होने के कारण देवेंद्र फडनवीस ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।

मुंबई के ट्राइडेंट होटल में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी विधायकों की बैठक हुई जिसमें शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में चुना। इसपर उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का आभार व्यक्त किया ।

ठाकरे राज्य के शीर्ष राजनीतिक पद पर पहुंचने वाले अपने परिवार के पहले सदस्य होंगे। यह निर्णय एक होटल में तीनों दलों की संयुक्त बैठक में लिया गया। इससे कुछ घंटे पहले चार दिन पुरानी देवेंद्र फडनवीस के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार गिर गई थी। राकांपा के महाराष्ट्र प्रमुख जयंत पाटिल ने “(अगले) मुख्यमंत्री” के रूप में ठाकरे का नाम प्रस्तावित किया। राज्य में कांग्रेस के प्रमुख बालासाहेब थोराट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी।

बैठक में राकांपा प्रमुख शरद पवार, पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी, समाजवादी पार्टी के अबू आज़मी और इन दलों के सभी विधायक मौजूद थे। तीनों दलों ने अपने गठबंधन को ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी' नाम दिया है।

इसे भी पढ़ें :

नेता चुने जाने के बाद राजभवन जाकर उद्धव ठाकरे पेश करेंगे दावा, जल्द हो सकता है शपथ ग्रहण

राज्यपाल ने बुधवार को बुलाया महाराष्ट्र विस का विशेष सत्र, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे विधायकों को शपथ

इस बीच, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी बुधवार सुबह महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है और सदन में सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाई जाएगी। हालांकि उद्धव ठाकरे 1 दिसंबर को शिवाजी पार्क में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।