नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित कई अन्य नेताओं ने मंगलवार को देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

मोदी ने ट्वीट किया, "हमारी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।" राहुल गांधी ने हिंदी में लिखे एक ट्वीट में कहा कि उनकी 'प्यारी दादी' एक सशक्त, समर्थ नेतृत्व और अद्भुत प्रबंधन क्षमता की धनी थीं। उन्होंने कहा, "भारत को एक सशक्त देश के रूप में स्थापित करने में अहम भूमिका निभाने वाली लौह-महिला और मेरी प्यारी दादी दिवंगत इंदिरा गांधी जी की जयंती पर शत शत नमन।"

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘शहादत सब कुछ खत्म नहीं करती, यह केवल एक शरुआत है... विश्व राजनीति में अलग पहचान, लौह इरादों से परिपूर्ण, भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री, श्रीमती इंदिरा गांधी जी को उनकी जयंती पर शत् शत् नमन ।'' इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को इलाहाबाद में हुआ था। वह दो अलग-अलग अवधि में 15 वर्षों से अधिक समय तक देश की प्रधानमंत्री रहीं। 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी गई थी।

कांग्रेस पार्टी ने भी अपनी दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की है

पार्टी ने ट्वीट किया, "भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री दिवंगत इंदिरा गांधी को हम उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उनकी इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प ने हमारे देश को ऊंचाइयों पर पहुंचाया। भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और विदेश नीति में उनका योगदान हमेशा बना रहेगा।"

इसे भी पढ़ें :

इमरजेंसी के बाद इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने वाले पूर्व डीजीपी नहीं रहे

आज ही के दिन 1977 में इंदिरा गांधी भेजी गयीं थी जेल, मोदी को मिला था पुरस्कार

इंदिरा गांधी का जन्म आज ही के दिन 1917 में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और उनकी पत्नी व स्वतंत्रता सेनानी कमला नेहरू के घर हुआ था। इंदिरा गांधी ने जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक और फिर जनवरी 1980 से अक्टूबर 1984 में हत्या होने तक प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा की थी।