झारखंड विस चुनाव : पहले चरण में 13 सीटों के लिए अधिसूचना जारी, पहले दिन कोई नामांकन नहीं 

विनय कुमार चौबे - Sakshi Samachar

रांची : झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए पहले चरण में तेरह विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी गयी, लेकिन पर्चा दाखिल करने के पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने यहां पहले दौर के मतदान के लिए अधिसूचना जारी करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रथम चरण में कुल 13 विधानसभा सीटों के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा।

उन्होंने बताया कि राज्य की 81 सीटों में से तेरह सीटों के लिए 30 नवंबर को मतदान होगा। इनमें चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टनगंज, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर शामिल हैं। इन तेरह सीटों में चतरा, लातेहार और छतरपुर अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीटें हैं जबकि गुमला, बिशुनपुर, लोहरदगा और मनिका अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीटें हैं।

इन सभी विधानसभा सीटों के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गयी।

उन्होंने बताया कि आज कुछ सीटों के लिए उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र प्राप्त किये हैं लेकिन कोई नामांकन पत्र अभी भरा नहीं गया है। चौबे ने बताया कि इन सीटों के लिए तेरह नवंबर तक नामांकन दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 14 नवंबर को होगी। नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 16 नवंबर होगी।

तेरह सीटों के लिए कुल 3778963 मतदाता होंगे जिनमें 1798966 महिलाएं और छह तृतीय लिंग के मतदाता होंगे। प्रथम चरण के मतदान के लिए कुल 3906 मतदान केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।चौबे ने बताया कि आयोग ने 989 मतदान केन्द्रों के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है।

इसे भी पढ़ें :

झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान, 5 चरणों में होगा मतदान, जानिए पूरा कार्यक्रम

झारखंड की इन सीटों पर ओवैसी की नजर, बिगड़ सकता है JMM-कांग्रेस गठबंधन का समीकरण

उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों के लिए दस हजार रुपये की जमानत राशि रखी गई है जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए जमानत राशि पांच हजार रूपये की होगी। उम्मीदवार एक से लेकर चार सेट तक में अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।

चौबे ने कहा कि उम्मीदवारों को अपना नामांकन दाखिल करने से एक दिन पूर्व चुनाव संबन्धित खर्च के लिए नया बैंक खाता खोलना होगा। चुनाव आयोग ने राज्य में पांच चरणों में चुनाव की घोषणा की है जिसके तहत 30 नवंबर से प्रारंभ होकर 20 दिसंबर तक मतदान की प्रक्रिया चलेगी जबकि मतगणना 23 दिसंबर को की जायेगी।

Advertisement
Back to Top