नई दिल्ली : लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर आज देशभर में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर उन्हें राष्ट्र की तरफ से श्रद्धांजलि देते हुए यहां मेजर ध्यान चंद स्टेडियम से 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी दिखाई।

राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर पांच बार की विश्व मुक्केबाजी चैम्पियन एम.सी. मैरीकॉम ने शाह को झंडा दिया, जिसके बाद शाह ने हरी झंडी लहरा दी।

रन फॉर यूनिटी देश के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को समर्पित मैराथन है।

मैराथन में स्कूली छात्रों और पूर्व कर्मियों के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों समेत लगभग 12,000 लोगों ने भाग लिया। मैराथन का समापन इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर होगा।

पटेल की 144वीं जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। जम्मू एवं कश्मीर को विशेष शक्तियां देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद पटेल की यह पहली जयंती है।

इसे भी पढ़ें :

देश की एकता के सूत्रधार थे सरदार पटेल, यूं ही नहीं बन गए थे लौह पुरुष!

भाजपा ने इस अनुच्छेद के लिए देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराया है। भाजपा का कहना है कि अगर कश्मीर मुद्दा पटेल को दे दिया जाता तो अनुच्छेद 370 अस्तित्व में ही नहीं आता।