एयर इंडिया के विमान पर दिखेगा इस तरह का निशान, क्या है इसकी योजना..!

एयर इंडिया का विमान - Sakshi Samachar

चंडीगढ़ : सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समारोह के मद्देनजर एक अनूठी पहल करते हुए एयर इंडिया ने अपने विमान के पिछले हिस्से पर सिखों का धार्मिक चिह्र ‘एक ओंकार' बनाया है। एयर इंडिया ने अपने बोइंग 787 विमान पर यह धार्मिक चिह्र बनाया है।

यह विमान 31 अक्टूबर को अमृतसर से ब्रिटेन के स्टैनस्टेड के लिए उड़ान भरेगा। इस पहल को अनूठा माना जा रहा है क्योंकि एयर इंडिया ने अपने विमानों पर कभी भी धार्मिक चिह्र नहीं बनाया है।

हालांकि, इस महीने की शुरुआत में महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली-मुंबई मार्ग पर उड़ान भरने वाले अपने एयरबस ए320 विमान के पिछले भाग पर राष्ट्रपिता की छवि को चित्रित किया था।


अमरिंदर सिंह ने की तारीफ

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर ऐतिहासिक समारोहों के तहत एयर इंडिया के बोइंग 787 ड्रीमलाइनर के पिछले हिस्से पर ‘एक ओंकार' का चिह्र देखना दिल को छूने वाला है।''

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को कहा कि उन्हें गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर जश्न के हिस्से के रूप में एयर इंडिया के बोइंग-787 ड्रीमलाइनर विमान के पिछले हिस्से पर 'इक ओंकार' अंकित देखकर खुशी हुई।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर ऐतिहासिक समारोह के भाग के रूप में एयर इंडिया के बोइंग-787 ड्रीमलाइनर के पिछले हिस्से पर 'इक ओंकार' देखकर हार्दिक प्रसन्नता हुई।"


'इक ओंकार' सिख धर्म का पवित्र प्रतीक है, जिसका अर्थ है, 'भगवान एक है।'

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए एयर इंडिया सप्ताह में तीन बार मुंबई-अमृतसर-स्टैनस्टेड मार्ग पर अपनी उड़ानों का संचालन करेगा। इन उड़ानों का संचालन सोमवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को होगा। अमृतसर से लंदन के स्टैनस्टेड तक की इस अंतरराष्ट्रीय उड़ान के जरिये इस मौके पर पंजाब आने वाले सिख श्रद्धालुओं को सुविधा होगी।

Advertisement
Back to Top