धनतेरस पर न बनें बेवकूफ, चांदी के सिक्के खरीदने से पहले बरतें ये सावधानी

कॉन्सेप्ट इमेज - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : धनतेरस के मौके पर आज बाजारों में सुबह से ही रौनक है। आज के दिन सोने और चांदी की चीजें खरीदना काफी शुभ माना जाता है। खासकर चांदी के पुराने सिक्के खरीदना और दीपावली के दिन उसकी पूजा करने का विशेष प्रावधान है। लेकिन चांदी के सिक्के खरीदने से पहले जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि धनतेरस की भीड़ को देखते हुए बाजार नकली चांदी के सिक्कों से पटा पड़ा है।

धनतेरस के दिन सभी पुराने चांदी के सिक्के खरीदना चाहते हैं। आम लोगों के लिए असली और नकली सिक्‍कों में भेद करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। इसलिए पुराने चांदी के सिक्के के नाम पर जमकर धांधली हो रही है। हम आपको इन धांधली से बचने के तरीके बता रहे हैं।

विश्वसनीय दुकान से खरीदें सिक्के

धनतेरस पर अगर आप भी पुराने चांदी के सिक्के खरीदना चाहते हैं तो राह चलते किसी भी दुकान से लेने की जगह अच्छी और विश्वसनीय सोने चांदी की दुकान से ही सिक्का खरीदें। विश्वसनीय दुकान से लेने पर आपके साथ ठगी नहीं होगी और सही सिक्का मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें :

Dhanteras 2019 : धनतेरस पर अपनों को भेजें यह शुभकामनाएं संदेश

Dhanteras 2019 : धनतेरस पर इन सामानों का खरीदना माना जाता है अशुभ, भूलकर न करें यह गलती

नकली सिक्के की भरमार

व्यवसायियों का कहना है कि अंग्रेजी हुकूमत के दौरान प्रचलन में रहे सिक्के इतने नहीं हैं कि बाजार की जरूरतों को पूरा किया जा सके। जिनके पास पुराने सिक्के हैं भी वह इसे बेचने के बजाय निवेश के रूप में सहेज के रखते हैं। ऐसे में चांदी के पुराने सिक्के में अंकित जार्ज एडवर्ड व विक्टोरिया अब कई जगह नये सिरे से डुप्लीकेट ढलने भी शुरू हो गये हैं।

Advertisement
Back to Top