नई दिल्ली : महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ-साथ आज देश के 18 राज्यों में 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। इनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर समेत 11 सीटों, गुजरात की 6, बिहार की 5, असम की 4 और हिमाचल प्रदेश व तमिलनाडु की 2-2 विधानसभा सीटें शामिल हैं।

इनके अलावा पंजाब की 4, केरल की 5, सिक्किम की 3, राजस्थान की 2 सीटों और अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुदुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर सीट पर भी मतदान जारी है। इन सीटों पर क्रमश: एनसीपी और लोक जनशक्ति पार्टी ने जीत दर्ज की थी।

बिहार की 5 सीटों पर 51 कैंडिडेट

बिहार में लोकसभा की एक सीट समस्तीपुर और विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू गया। उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी बैजूनाथ कुमार सिंह ने बताया कि शांतिपूर्वक और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर प्रयाप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है।

इन सभी सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या 32,27,282 है जिनमें 15,26,867 महिला मतदाता, 4,113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। इनके लिए 3,258 मतदान केंद्रों पर 3,258 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है। इन सभी सीटों पर कुल 51 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें छह महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

पंजाब की 4 सीटों पर उपचुनाव

पंजाब की जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें फगवाड़ा, जलालाबाद, दाखा और मुकेरियां शामिल हैं। इस दौरान 33 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए लगभग 7.76 लाख मतदाता मतदान करेंगे। चुनावों के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 920 मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की सात कंपनियां तैनात की गई हैं। दाखा और जलालाबाद के कुछ मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

Live Update : हरियाणा- महाराष्ट्र चुनाव : दंगल गर्ल्स ने किया मतदान, गोयल बोले- जीतेंगे 225 सीट

असम में 4 और सिक्किम की 3 सीटों पर उपचुनाव

अरूणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव मैदान में केवल दो निर्दलीय उम्मीदवार है। तमिलनाडु की विक्रवंदी और नानगुनेरी विधानसभा सीट के लिए भी आज वोटिंग है। असम में 4 विधानसभा सीटों- रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया पर उपचुनाव है। इन सीटों पर 20 उम्मीदवार मैदान में है। इसके अलावा सिक्किम की 3 विधानसभा सीटों पोकलोक कामरंग, गंगटोक और मरताम-रुमटेक में वोटिंग है।

हिमाचल में 2 और केरल की 5 सीटों पर उपचुनाव

केरल की जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, उनमें तिरुवनंतपुरम, अरूर (अलप्पुझा), कोन्नी (पथनामथिट्टा), एर्नाकुलम और मंजेश्वरम (कासरगोड) शामिल हैं। तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी कांग्रेस, बीजेपी और टीडीपी के बीच मुकाबला है। पुदुचेरी के कामराजनगर सीट के लिए भी आज वोटिंग है। हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों धर्मशाला और पच्छाद में भी आज वोटिंग है। इन दोनों सीटों के मौजूदा विधायक क्रमशः सुरेश कश्यप और किशन कपूर इस साल मई में हुए चुनाव में लोकसभा के लिए चुने गए थे।