मुंबई/चंडीगढ़ : महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान डाले जा रहे हैं। महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों के लिए वोटिंग हुई। है। महाराष्ट्र में शाम 6 बजे तक 62.44 फीसदी वोटिंग। हरियाणा में शाम पांच बजे तक 65 फीसदी वोटिंग होने की खबर है।

महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं। राज्य के ग्रामीण इलाकों में ज्यादा मतदान हुए जहां मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ।

वहीं, हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

सलमान खान ने बांद्रा वेस्ट के मतदान बूथ पहुंचे और अपना वोट डाले। पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पुणे के एनसीएल स्कूल मतदान बूथ पर वोट डाला।

वहीं, सुबह 8.45 बजे के आसपास नूंह से कांग्रेस और भाजपा के समर्थकों के बीच हाथापाई और पथराव की होने की खबर है।

मेवात में मुस्लिम बहुल नूंह जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं - नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना और यहां करीब पांच लाख मतदाता हैं। नूंह में भाजपा नेता जाकिर हुसैन और कांग्रेस नेता आफताब अहमद के बीच करीबी मुकाबला है। पूर्व में दोनों इस सीट का हरियाणा विधानसभा में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

सिरसा में मोक पोल को लेकर विवाद

खबरों के मुताबिक सिरसा के मातुवाला गांव में सुबह-सुबह मोक पोल को लेकर उस समय विवाद हो गया, जब पोलिंग एजेंटों ने 10-10 वोट डालने की बात कही। पोलिंग पार्टी का कहना था कि सभी एजेंट 1-1 वोट पोल करें। इस पर विवाद हुआ तो पोलिंग एजेंटों ने मतदान का विरोध करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी। मौके पर तहसीलदार व रानियां थाना इंचार्ज पहुंचे। उन्होंने मामला शांत करवाया और मतदान 1 घंटा देरी से शुरू हुआ।

वयोवृद्ध अभिनेता प्रेम चोपड़ा और निर्देशक-गीतकार गुलज़ार बांद्रा (पश्चिम) के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे।

बांद्रा (पूर्व) में वोट डालने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य और तेजस। आदित्य ठाकरे वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार हैं।

हरियाणा के सीएम एमएल खट्टर ने करनाल में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोट डालने के बाद उन्होने कहा कि राज्य भर में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। कांग्रेस सहित विपक्षी दल पहले ही हार चुके हैं और युद्ध का मैदान छोड़ चुके हैं, उनके लंबे दावों का कोई मूल्य नहीं है।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, पत्नी अमृता और मां सरिता वोट डालने के बाद, नागपुर के एक मतदान केंद्र पर पर वोट डालने के बाद।

हरियाणा में सोमवार को 10 बजे तक 8.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि महाराष्ट्र में 5. 77 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। चुनाव आयोग के अनुसार, दोनों राज्यों के कई निर्वाचन क्षेत्रों में दोहरे अंकों में मतदान हुआ है।

भारतीय जनता पार्टी शासित दोनों राज्यों में सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर और हरियाणा की 90 सीटों पर मतदान जारी है।

पुणे में पोलिंग बूथ की बत्ती गुल

पुणे के शिवाजीनगर में वोटिंग के दौरान ही लाइट चली गई, जिससे वहां अव्यवस्था हो गई> लाइट जाने के बाद मतदान केंद्र के अंदर मौजूद पोलिंग अधिकारियों को काम जारी रखने के लिए मोमबत्ती का सहारा लेना पड़ा।

रितेश देशमुख ने पत्नी के साथ किया मतदान

रितेश देशमुख, उनकी पत्नी जेनेलिया डिसूजा और परिवार ने लातूर के एक मतदान केंद्र पर अपने वोट डाले। उनके भाई अमित देशमुख और धीरज देशमुख क्रमशः लातूर शहर और लातूर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्रों से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

अभिनेता आमिर खान बांद्रा (पश्चिम) में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के लिए पहुंचे, कहते हैं, 'मैं महाराष्ट्र के सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और बड़ी संख्या में मतदान करें।'

परिवार के साथ पहुंची बबीता फोगाट

उमहिला रेसलर बबीता फोगाट अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंची। इस दौरान उनके पिता महाबीर और बहन गीता फोगाट भी दिखाई दी। फोगाट फैमिली ने बलाई बूथ पर अपना मतदान किया। बता दें कि बबीता के खिलाफ चरखी दादरी से कांग्रेस नृपेंद्र सिंह सांगवान और जेजेपी के सतपाल सांगवान चुनाव मैदान में है।

गोयल ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग

मुंबई में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुझे विश्वास है कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन लगभग 225 सीटों पर जीत हासिल करेगा, विपक्ष सभी विश्वसनीयता खो चुका है और कहीं नहीं है। लोग मोदी जी और फड़नवीस जी के साथ हैं।

सोनीपत में ओलंपियन योगेश्वर दत्त ने किया मतदान

सोनीपत में बीजेपी प्रत्याशी योगेश्वर दत्त ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उनके खिलाफ कृष्णा हु्ड्डा चुनाव मैदान में हैं।

सुप्रीया सुले ने डाला अपना वोट

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने बारामती में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सुप्रिया सुले बीजेपी के गोपीचंद पदलकर के खिलाफ मैदान में हैं।

गडकरी ने डाला वोट

केद्रीयमंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में अपना वोट डाला। इसके बाद उनकी पत्नी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सोनाली फोगाट ने की वोटिंग

टिकटॉक स्टार और हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सोनाली फोगाट ने मतदान कर दिया है। सोनाली फोगाट के सामने कांग्रेस के टिकट कुलदीप बिश्नोई चुनाव लड़ रहे हैं।

कुमारी शैलजा ने किया मतदान

हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने भी अपना वोट डाल दिया है। शैलजा ने हिसार के यशोदा पब्लिक स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर अपने मत का इस्तेमाल किया।

गुरूग्राम में ईवीएम खराब

हरियाणा के गुरुग्राम में बूथ नंबर 286 पर मतदान रुक गया है. इस बूथ पर ईवीएम ने काम करना बंद कर दिया है, जिसके चलते वोटिंग रुक गई है.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता व बारामती से उम्मीदवार अजित पुवार ने वोट करने के बाद अंगुली पर लगी स्याही दिखाते हुए। बारामती विधानसभा सीट से अजय पवार का सामना भाजपा के वरिष्ठ नेता गोपीचंद पडालकर से है।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने हिसार के यशोदा पब्लिक स्कूल में बने पोलिंग बूथ संख्या 103 पर अपना मताधिकार का प्रयोग किया।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर के महल में वोट डालने पॉलिंग बूथ पर अपना वोट डाला।

मुंबई के मलाबार हिल्स विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पोलिंग बूथ संख्या 244-250 पर अपना वोट डालने के बाद अंगुली पर लगी स्याही दिखाता हुए एक वोटर। गौरतलब है कि यहां से भाजपा के प्रभात लोधा और कांग्रेस के हीरा देवासी आमने-सामने हैं।

 मलाबार हिल्स विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पोलिंग बूथ संख्या 244-250 पर वोटिंग करता एक मतदाता
मलाबार हिल्स विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पोलिंग बूथ संख्या 244-250 पर वोटिंग करता एक मतदाता

इस बार अधिक से अधिक वोटिंग दर्ज कराने के उद्देश्य से चुनाव आयोग और दोनों राज्यों के प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किया है। महाराष्ट्र में जहां भाजपा-शिवसेना गठबंधन का सामना कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से है, वहीं हरियाणा में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर माना जा रहा है।