मुंबई : महाराष्ट्र में सोमवार को सभी 288 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक मतदान होगा। चुनाव मैदान में 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री फड़णवीस, पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण तथा पृथ्वीराज चह्वाण शामिल हैं।

फड़णवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से जबकि अशोक चव्हाण एवं पृथ्वीराज चव्हाण क्रमश: नांदेड़ जिले की भोकार एवं सतारा जिले की कराद दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। फड़णवीस के नेतृत्व में भाजपा राज्य में दूसरे कार्यकाल की जद्दोजेहद कर रही है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे (29) मुम्बई के वर्ली निर्वाचन क्षेत्र से पहली बार चुनाव मैदान में उतरे हैं। युवा सेना के प्रमुख चुनावी राजनीति में उतरने वाले अपने परिवार के पहले नेता हैं। राज्य की सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा।

पूर्व राकांपा नेता और वर्तमान सांसद उदयनराजे भोसले भाजपा के टिकट पर कांग्रेस राकांपा गठजोड़ के प्रत्याशी श्रीनिवास पाटिल से दो-दो हाथ कर रहे हैं। राज्य में भाजपा 164 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जिसमें छोटे सहयोगी दल भी हैं और वे पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल पर चुनाव लड़ रहे हैं। सहयोगी शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। दूसरी ओर कांग्रेस ने 147 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सहयोगी राकांपा ने 121 सीटों पर।

विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा की अगुवाई वाले महागठबंधन अथवा ''महायुति'' एवं कांग्रेस राकांपा गठबंधन अथवा ''महा अघाड़ी' (मोर्चा) के बीच है। अन्य दलों में राज ठाकरे की अगुवाई वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने 101 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। चुनाव में 1400 निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोक रहे हैं।

शनिवार को समाप्त हुए चुनाव प्रचार पर अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने लेकर भाजपा द्वारा चलाए गए आक्रामकता हावी थी। राज्य में आठ करोड़ 98 लाख से अधिक मतदाता हैं जिसमें चार करोड़ 28 लाख से अधिक महिला एवं चार करोड़ 68 लाख से अधिक पुरूष मतदाता हैं। इन मतदाताओं में एक करोड़ छह लाख 76 हजार 13 ऐसे हैं जो 18 से 25 साल आयुवर्ग के बीच हैं ।

राकांपा ने की यह मांग

राकांपा ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के दौरान प्रत्येक मतदान केंद्र के तीन किलोमीटर के दायरे में इंटरनेट सेवाएं निलंबित करने की रविवार को मांग की। साथ ही, विपक्षी पार्टी ने ‘स्ट्रॉन्ग रूम' के आसपास भी ऐसा करने की मांग की है, जहां ईवीएम को मतदान के दिन से मतगणना तक रखा जाएगा। महाराष्ट्र के सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होगा।

मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। राकांपा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक पत्र सौंपा है, जिसमें उसने कहा है कि ईवीएम और वीवीपीएटी की हैकिंग की आशंका है। पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार नीत पार्टी ने कहा, ‘‘इसे रोकने के लिए, अधिकारियों को एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर देना चाहिए।'' राज्य में 96,661 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।