बिहार पुलिस में निकली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास ऐसे करें अप्लाई

कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar

पटना : अगर आप बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आप के लिए खुशखबरी है। बिहार पुलिस में बंपर वैकेंसी निकली हैं। बिहार पुलिस /बिहार सैन्य पुलिस/ विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी/ बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में 'सिपाही' के 11,880 पदों पर भर्तियां होनी हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 नवंबर है। इन पदों पर 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं।

कुल पदों की संख्या : 11,880 पद

योग्यता : 12वीं पास होना जरुरी

उम्र सीमा : सामान्य उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 25 साल निर्धारित की गई है। उम्र की गणना 1 अगस्त 2019 से की जाएगी। साथ ही मैट्रिक सर्टिफिकेट में जो उम्र दी गई है, उसी को मानी जाएगी।

सैलरी : लेवल-3: 21,700 — 69,100 रुपये तक

चयन प्रक्रिया : पहले चरण में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा का स्तर 12वीं होगा और इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। ये परीक्षा सिर्फ क्वालीफाइंग होगी। मतलब इसमें हासिल हुए अंकों को मेरिट में नहीं जोड़ा जाएगा।

इसे भी पढ़ें :

बिहार में दागी पुलिस अफसरों पर गिरी गाज, 500 से अधिक से छिनी थानेदारी, जानें क्‍या है मामला

बिहार पुलिस में निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

दूसरा चरण : लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की शारीरिक दक्षता परीक्षा के देनी होगी। शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं - दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।

ऐसे करें अप्लाई : योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement
Back to Top