हमीरपुर : उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट के साथ-साथ छत्तीसगढ़, त्रिपुरा और केरल में उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह 7 बजे मतदान शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश की हमीरपुर में भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल के 22 साल पूराने हत्या के मामले में सजा होने के बाद यह सीट खली हुई थी। नतीजों की घोषणा 27 सितंबर को की जाएगी।

इस उपचुनाव के लिए कुल 257 मतदान केंद्र और 476 मतदान स्थल बनाए गए हैं। मतदान में 401497 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बस्तर के दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। आज सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मत डाले जाएंगे। इस सीट पर उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला आज ईवीएम में बंद हो जाएगा।

कांग्रेस और भाजपा ने महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। दोनों ही महिलाओं ने अपने-अपने पतियों को नक्सली हिंसा में खोया है। दोनों दलों ने सहानुभूति बटारने में की पूरी कोशिश की है। भाजपा ने भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को मैदान में उतारा है। भीमा की नक्सली समूह ने लोकसभा चुनाव के दौरान हत्या कर दी थी।

दूसरी ओर कांग्रेस ने देवती कर्मा पर दांव लगाया है। देवती कर्मा भी नक्सली हिंसा का शिकार बने महेंद्र कर्मा की पत्नी हैं। महेंद्र कर्मा की झीरम घाटी हमले में जान गई थी।