नई दिल्ली : 1 सितंबर से लागू नए ट्रैफिक नियमों से लोगों के धड़ाधड़ मोटे चलाना कट रहे हैं। किसी के 22 हजार के तो किसी के 50 हजार और तो और लोगों की जेब पहले के मुकाबले बढ़े चालान की रकम कई गुना ज्यादा है। जिसे देख कर किसी ने अपनी बाइक जला दी तो किसी बहन ने आत्महत्या करने की धमकी दी और ठीक- ठाक ड्रामा किया, लेकिन कैसा लगेगा अगर आपको पता चलेगा कि हजारों के चालान से आप बस कुछ पैसे देकर छुटकारा पा सकते है। जी हम बात कर रहे सही नियमों के जानकारी की जिसे जानकर आप मोटे चालान से बच सकते हैं।

सुनील संधू कुछ टिप्स

हरियाणा पुलिस में सिपाही सुनील संधू ने फेसबुक पर लाइव किए एक वीडियो में बताया कि जागरुकता में कमी के कारण लोग चालान के अधिक पैसे भर रहे हैं। सुनील का कहना है कि चालान कटने के बाद 15 दिन के भीतर RTO ऑफिस के पास जाकर वहां अपने सारे डॉक्यूमेंट दिखा सकते हैं। इसके बाद डॉक्यूमेंट साथ न लेकर चलने के लिए केवल 100 रुपए प्रति डॉक्यूमेंट का जुर्माना लगाया जाएगा।

सुनील ने बताया कि कई बार लोगों के पास डॉक्यूमेंट्स होता है, लेकिन मौके पर नहीं दिखा पाने के कारण चालान कट जाता है। इसलिए अगर मौके पर डॉक्यूमेंट्स ना हो तो बाद में 100 रुपये प्रति डॉक्यूमेंट्स देकर अपनी गाड़ी ले जा सकते हैं। हालांकि बिना हेलमेट के गाड़ी चला रहे हैं तो जुर्माना अलग से लगेगा।

इतना ही नहीं सुनील ने और भी कई अच्छी बातें बताई हैं। सुनील का कहना है कि हम फोन, चार्जर और पावर बैंक लेकर चलना नहीं भूलते हैं लेकिन हेलमेट और गाड़ी के डॉक्यूमेंट भूल जाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई आपसे घूस मांगता है तो आप उसका वीडियो बनाइए, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जानकारी के अनुसार सुनील संधू की तैनाती इन दिनों कैथल में है। वे समाजिक कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। सुनील के कार्यों से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पुलिस विभाग के अधिकारी उन्हें सम्मानित भी कर चुके हैं।