नई दिल्‍ली : जम्मू-कश्मीर का अब्दुल्ला परिवार। ये नाम सियासी गलियारे में जितना बड़ा है, उतनी ही इंटरेस्टिंग फैमिली के लोगों की लव स्टोरी भी है। फारुख अब्दुल्ला से लेकर उनकी बेटी सारा तक सभी की लव मैरिज के हालांकि सबसे ज्यादा चर्चा सारा अब्दुल्ला और सचिन पायलट के लव स्टोरी की हुई। फारुख अब्दुल्ला खुद मुस्लिम हैं, जबकि पत्नी (मौली) ईसाई धर्म से ताल्लुक रखती हैं।

उमर अब्दुल्ला अपनी पत्नी और बेटों के साथ।
उमर अब्दुल्ला अपनी पत्नी और बेटों के साथ।

वहीं फारूख अब्दुल्ला के बेटे उमर अब्दुल्ला ने दिल्ली के एक हिंदू आर्मी ऑफिसर की बेटी पायल नाथ से शादी की थी। हालांकि साल 2011 में पायल नाथ और उमर का तलाक हो चुका है। उमर अब्दुल्ला की पायल से पहली मुलाकत दिल्ली के ओबेराय होटल में हुई थी। वे दोनों होटल ओबेरॉय में एक साथ काम किया करते थे। पायल नाथ के पिता इंडियन आर्मी में मेजर जनरल रहे। पूरे परिवार ने उमर की शादी का विरोध किया था। उनकी मां, बहन और भाई सब खिलाफ थे, बावजूद दोनों ने 1994 में लव मैरिज की। शादी के बाद ऐसा कम ही होता था, जब उमर किसी भी सोशल इवेंट में अपनी वाइफ के साथ न हों।

बेटी के शादी के खिलाफ थे फारूख

फारूख अब्दुल्ला बेटी सारा अब्दुल्ला ने राजस्थान के मौजूदा डिप्टी सीएम सचिन पायलट से लव मैरिज है। जबकि फारुख के दूसरे दामाद ईसाई हैं। सचिन- सारा की लव स्टोरी कॉलेज के दौर की है। विदेश में हुई एक मुलाकात के बाद प्यार में बदल जाती है इसके बाद दोनों शादी का फैसला कर लेते हैं, लेकिन फारूख अब्दुल्ला परिवार इस शादी के खिलाफ था। हलांकि सचिन की फैमिली शादी के लिए तैयार थी। दोनों ने सादे समारोह में जनवरी 2004 में शादी की। बता दें कि सारा- सचिन की इस शादी में अब्दुल्ला फैमिली का कोई भी शामिल नहीं हुआ था। हालांकि शादी के कुछ महीनों बाद सचिन-सारा की शादी का विरोध करने वाले अब्दुल्ला ने बाद में उन्हें अपने दामाद के रूप में अपना लिया।

फारूख अब्दुल्ला।
फारूख अब्दुल्ला।

जब डॉक्टर फारूख को ब्रिटिश नर्स से हुआ प्यार

फारुख अब्दुल्ला ने भले अपनी बेटी की शादी का विरोध किया, पर उन्होंने भी एक कैथोलिक महिला से लव मैरिज किया था। 1960 में फारुख अब्दुल्ला मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। इसी दौरान उनकी मुलाकात ब्रिटिश मूल की मौली से हुई। उस वक्त फारुख एक डॉक्टर थे और मौली नर्स। दोनों को प्यार हुआ और फिर शादी। शादी के बाद दोनों कश्मीर आ गए।