नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन्मदिन मनाने से पहले गुजरात के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने सरदार सरोवर डैम में नर्मदा पूजा करने के साथ जनसभा को भी संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि यहां जल सागर और जनसागर का मिलन हो रहा है। एक तरफ जन सागर है तो दूसरी तरफ जल सागर। अच्छा होता आज मेरे हाथ में कैमरा होता। प्रकृति हमारा आभूषण है।

गुजरात के केवडिया में पीएम मोदी ने कहा कि जन्मदिन पर मां नर्मदा का दर्शन मिलना इससे बड़ा सौभाग्य क्या हो सकता है? हमारी संस्कृति में हमेशा माना गया है कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए भी विकास हो सकता है। प्रकृति हमारे लिए आराध्य है, प्रकृति हमारा आभूषण है। पर्यावरण को संरक्षित करते हुए कैसे विकास किया जा सकता है, इसका जीवंत उदाहरण अब केवडिया में देखने को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि आज ही निर्माण और सृजन के देवता विश्वकर्मा जी की जयंती भी है। नए भारत के निर्माण के जिस संकल्प को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं, उसमें भगवान विश्वकर्मा जैसी सृजनशीलता और बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने की इच्छाशक्ति बहुत आवश्यक है।

आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो सरदार सरोवर बांध और सरदार साहब की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, दोनों ही उस इच्छाशक्ति, उस संकल्पशक्ति के प्रतीक हैं। हमने पहली बार सरदार सरोवर बांध को पूरा भरा हुआ देखा है। एक समय था जब 122 मीटर के लक्ष्य तक पहुंचना ही बड़ी बात थी। लेकिन आज 5 वर्ष के भीतर-भीतर 138 मीटर तक सरदार सरोवर का भर जाना, अद्भुत है, अविस्मरणीय है।

जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सरदार सरोवर डैम पर नर्मदा पूजन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नर्मदा जिले के केवडिया में खलवानी इको-टूरिज्म साइट का दौरा किया। इस दौरान वे जंगल सफारी की सैर करते भी दिखे।

उन्होंने 'नमामि नर्मदे’ महोत्सव का भी उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और बांध के निकट जारी विकास परियोजनाओं का जायजा भी लिया।

जन्मदिन पर पीएम मोदी ने सरदार सरोवर डैम पर नर्मदा पूजन किया।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नर्मदा जिले के केवडिया में खलवानी इको-टूरिज्म साइट का दौरा किया। इस दौरान वे जंगल सफारी की सैर करते भी दिखे। वे 'नमामि नर्मदे’ महोत्सव का भी उद्घाटन करेंगे।

यहां मोदी नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर बांध का जायजा लेंगे, केवाडिया में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और सबसे अहम, अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने जाएंगे।

आज नर्मदा बांध जाएंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 69वें जन्मदिन पर गुजरात के सरदार सरोवर बांध जाएंगे और ‘नमामि नर्मदे’ महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। इस बांध का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने 17 सितंबर, 2017 को किया था। अब इसका जलस्तर 138.68 मीटर हो गया है। दो साल पहले बने इस बांध का जलस्तर क्षमता के अनुसार पहली बार सबसे ऊंचा हुआ है। प्रधानमंत्री के आगमन के मौके पर समूचे बांध को बिजली के रंग-बिरंगे बल्बों से सजाया गया है।

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पीएम सोमवार रात अहमदाबाद पहुंच चुके हैं और मंगलवार सुबह नर्मदा जिले के केवड़िया स्थित बांध पर जाएंगे। केवड़िया रवाना होने से पहले पीएम अपनी माता हीराबा से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लेंगे।

इसे भी पढ़ें :

कब और कैसे हुई मोदी-शाह की मुलाकात, जानिए इस बेमिसाल जोड़ी की दिलचस्प कहानी

तोतली जुबान में बच्चे ने बताया PM मोदी का A टू Z अचीवमेंट

मोदी के दौरे के संबंध में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी पहले ही ट्वीट कर चुके हैं, ‘हम 17 सितंबर को अपने प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के जन्मदिन पर केवाडिया में होने वाले ‘नमामि देवी नर्मदा महोत्सव’ में उनके स्वागत के लिए तैयार हैं।’

इसके अलावा भाजपा ने भी मोदी के जन्मदिन के लिए खास तैयारियां की हैं। पूरे हफ्ते विभिन्न कार्यक्रम होते रहेंगे। इसमें पार्टी प्रमुख अमित शाह सहित प्रत्येक बीजेपी सदस्य भाग लेंगे। इस दौरान सफाई अभियान चलाया जाएगा और जरूरतमंदों की मदद के लिए रक्तदान किया जाएगा।