पठानकोट : वायुसेना के एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ और विंग कमांडर अभिनंदन ने आज मिग-21 में उड़ान भरी। दोनों ने पठानकोट एयरबेस से उड़ान भरी, जो लगभग 45 मिनट की रही। इस दौरान अभिनंदन नए जोश के साथ-साथ नए लुक में भी नजर आए।

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने उड़ान के बाद बताया कि वह अभिनंदन के पिता के साथ भी फाइटर जेट उड़ा चुके हैं। अब बेटे के साथ मिग उड़ाना उनके लिए बहुत ही सम्मान की बात है।

गौरतलब है कि हाल ही में विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 विमान फिर से उड़ाना शुरू किया है। अभिनंदन ने करीब छह महीने बाद फाइटर प्लेन उड़ाया। दरअसल, 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई हमले के दौरान उनका विमान गिरा दिया गया था और विमान में से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे।

फिलहाल, अभिनंदन राजस्थान में भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं।'' 36 साल के पायलट ने पाकिस्तानी विमानों के साथ आसमान में हुई लड़ाई में अपने मिग-21 बाइसन विमान से पाकिस्तान का अत्याधुनिक विमान एफ-16 मार गिराया था। इसके बाद उनके मिग 21 को मार गिरा दिया गया था। वह विमान से सुरक्षित निकल गए थे, लेकिन पेराशूट से पाकिस्तानी क्षेत्र में उतरे थे जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। हालांकि बाद में पाकिस्तान ने उन्हें छोड़ दिया था।

यह भी पढ़ें :

6 विमानों से अकेला लड़ रहा था अभिनंदन का मिग-21, चश्मदीदों की आंखों देखी

लोकसभा में विपक्ष की मांग, ‘अभिनंदन की मूंछ को राष्ट्रीय मूंछ घोषित करे सरकार’

मिग-21 विमान से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे। इस वजह से उन्हें विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया था। अभिनंदन को पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टि्टयूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले अभिनंदन की अच्छी तरह से मेडिकल जांच की थी जिसके बाद उन्हें विमान उड़ान की इजाजत दे दी गई थी।