चंडीगढ़ : पाकिस्तान में सिख लड़की के धर्म परिवर्तन का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से शुक्रवार को अपील की है। सीएम ने कहा है कि वह एक सिख लड़की के जबरन धर्मांतरण का मुद्दा पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाएं।

सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘पाकिस्तान के ननकाना साहिब में एक सिख लड़की के अपहरण और इस्लाम में जबरन धर्मांतरण की स्तब्धकारी घटना।'' उन्होंने इस ट्वीट में एक वीडियो भी टैग किया। इस वीडियो में लड़की के परिवार वाले दावा कर रहे हैं कि लड़की का अपहरण हुआ और जबरन इस्लाम में उसका धर्मांतरण किया गया। परिवार ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की मदद मांगी है।

मुख्यमंत्री ने इमरान खान से इस मामले में तत्काल और दृढ़ कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से यह मामला कड़ाई से अपने समकक्ष के समक्ष जल्द से जल्द उठाने को कहा है।

मामला तूल पकडने के बाद मामले में कार्रवाई शुरू

जांच के बाद लड़की के परिवार ने आरोप लगाया कि 19 साल की लड़की का अपहरण कर लिया गया और जबरन उसका धर्म परिवर्तन करा दिया गया।भारत में आक्रोश फैलने के बाद पाकिस्तान ने एक सिख लड़की के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन की रिपोर्ट की जांच का आदेश दिया है।

रिपोर्टों के अनुसार, पंजाब (पाकिस्तान) के मुख्यमंत्री सरदार उस्मान बुज़दार ने शनिवार को इस घटना की जांच का आदेश दिया।

क्या है मामला

एक 'ग्रन्थि' (पुजारी) ने आरोप लगाया है कि उसकी 19साल की को बंदूक की नोक पर इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया, उसके परिवार ने आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि लड़की का अपहरण कर लिया गया और जबरदस्ती इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया और उसे एक मुस्लिम लड़के से शादी करने के लिए मजबूर किया गया।

शादी समारोह में लड़की का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। वीडियो में, लड़की, जो लड़के के पास बैठी हुई है, कहती है कि वह बिना किसी दबाव के लड़के से शादी कर रही थी। हालांकि, शिकायत में केवल यह उल्लेख किया गया है कि लड़की का अपहरण किया गया था। यह नहीं कहती कि क्या वह भी धर्मांतरण के लिए मजबूर थी।