नई दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 75वीं जयंती है। इस मौके पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। राजीव गांधी के समाधिस्थल वीरभूमि पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने भी ट्विटर पर राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी।

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी 22 अगस्त को दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में भी एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय, प्रादेशिक और जिला स्तर के पदाधिकारी शिरकत करेंगे। 20 अगस्त को राजीव गांधी की 75वीं जयंती है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘इस सप्ताह हम राजीव गांधी जी की 75वीं जयंती के अवसर पर पूरे देश में स्मृति कार्यक्रम आयोजित करेंगे।'' उन्होंने देश के आईटी क्षेत्र में राजीव गांधी के योगदान पर एक वीडियो शेयर करते हुए कहा, ‘‘उनके सम्मान में इस सप्ताह हर दिन मैं अपने पिता की एक उल्लेखनीय उपलब्धि की ओर ध्यान खीचूंगा। आज सूचना प्रौद्योगिकी क्रांति के बारे में जानकारी दी जा रही है।''

कांग्रेस मंगलवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में भी एक स्मृति कार्यक्रम आयोजित करेगी जिसमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित वरिष्ठ नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है।