श्रीनगर : देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी केंद्र शासित क्षेत्र लद्दाख में स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पहुंच गए हैं। बीती रात उन्होंने आर्मी जनरल अस्पताल का दौरा किया और मरीजों से बातचीत की। धोनी प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक पर हैं।

जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष तौर पर बनाए गए संविधान के अनुच्छेद 370 में बदलाव के बाद अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया है। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह पहला स्वतंत्रता दिवस है।

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद धोनी के संन्यास की अटकलें लगाई जा रही थी। धोनी ने दो महीने पैराशूट रेजिमेंट को देने के लिये बोर्ड से ब्रेक मांगा था। वह भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे का हिस्सा नहीं है।

धोनी ने टेरिटोरियल आर्मी में काम करने के लिए क्रिकेट से दो महीने का आराम ले रखा है। उन्होंने 30 जुलाई को ड्यूटी संभाली थी और वे 15 अगस्त तक अपनी बटालियन के साथ लेह में रहेंगे।

घाटी में बीते कई दिनों से धारा 144 लागू है। ऐसे में घाटी में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। लेकिन स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लोगों को छूट दी गई है।