नई दिल्ली : विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।

इनके अलावा विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉर्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा। ये सभी अधिकारी मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं, जिन्होंने बालाकोट एयर स्ट्राइक में हिस्सा लिया था और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर बमबारी की थी।

26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने हवाई हमलों की कोशिश की थी। एक दिन बाद, 27 फरवरी को, भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान हवा में हुई लड़ाई में अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो कर गिर गया और अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था।

यह भी पढ़ें :

लोकसभा में विपक्ष की मांग, ‘अभिनंदन की मूंछ को राष्ट्रीय मूंछ घोषित करे सरकार’

6 विमानों से अकेला लड़ रहा था अभिनंदन का मिग-21, चश्मदीदों की आंखों देखी

इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था। अभिनंदन लगभग तीन दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहे। पाकिस्तान ने विंग कमांडर को एक मार्च रात को रिहा किया था।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन' ने गहन जांच के बाद अभिनंदन को फिर से विमान उड़ाने की मंजूरी दे दी है।