मुंबई : मुंबई के बांद्रा में महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) की बिल्डिंग में सोमवार को लगी आग में करीब 100 से ज्यादा लोग छत पर फंस गए थे जिनको दमकल विभाग ने मौके पर पहुंचकर सभी को सुरक्षित बचा लिया।निकाय अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि वहां फंसे करीब 40 लोगों को भी बाहर निकालने की कोशिश जारी है। इनमें से ज्यादातर लोग नौवीं मंजिल की छत पर हैं। यह इमारत उपनगरीय बांद्रा में स्थित है।

आग बुझाने की कोशिश के दौरान धुएं की चपेट में आए दो कर्मियों को निकट के अस्पताल में भर्ती किया गया है। अधिकारी ने बताया कि तीसरी और चौथी मंजिल पर लगी इस आग पर काबू पा लिया गया है और इमारत की छत पर सभी लोग सुरक्षित हैं । उन्हें जल्द ही वहां से बाहर निकाल लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभी तक उन लोगों के बारे में चीजें स्पष्ट नहीं हैं जो तीसरी और चौथी मंजिल पर हैं। एक महिला ने बताया, ‘‘ हम लिफ्ट की मदद से पांचवीं मंजिल से आए। हमने अग्निशमन सेवा कर्मियों को कुछ लोगों को धुएं से भरी इमारत से बाहर निकालते हुए देखा।'' वहीं इमारत से सुरक्षित बाहर निकलने वाली एक महिला ने कहा, ‘‘ जब हमें आग के बारे में जानकारी मिली तो हम सीढ़ियां खोजने लगे लेकिन घने धुएं की वजह से दिखाई देना लगभग बंद सा हो गया था।''

उन्होंने बताया, ‘‘ हमने अपने कार्यालय की खिड़कियां और दरवाजे बंद कर लिया थे। दमकल कर्मी आए और उन्होंने हमें बचाया। हमें जिस मंजिल से बचाया गया है, वहां अब भी छह . सात लोग हो सकते हैं।''

एमटीएनएल की इमारत में अपराह्न तीन बजे आग लग गई थी। यह इमारत उपनगरीय बांद्रा में स्थित है और यह दमकल सेवा केंद्र के पास ही स्थित है। उन्होंने बताया कि कामकाज का दिन होने की वजह से ज्यादा लोग इमारत में थे। इनमें से ज्यादातर एमटीएनएल के कर्मचारी हैं।

अधिकारी ने बताया कि दमकल के 14 वाहन और एक रोबोट वाहन और एक एम्बुलेंस समेत अन्य उपकरण आग को बुझाने के काम में लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने का काम और बचाव अभियान जारी है।

इमारत की ऊपरी मंजिल और छत पर लोग फंसे हैं, उन्हें बचाने की कोशिश हो रही है। समाचार चैनलों के फुटेज में इमारत से धुआं निकलता हुआ दिख रहा है। अभी तक किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

आपको बता दें कि बीते दिन भी मुंबई के एक हाई प्रोफाइल इलाके की एक इमारत में आग लग गई थी। कोलाबा स्थित मशहूर ताज महल होटेल के पास एक इमारत में रविवार दोपहर को यह हादसा हुआ था।

दमकल की टीमें गाड़ियों के साथ तुरंत मौके पर पहुंचीं और आग पर काबू पाने की कोशिश कीथी। फंसे हुए 14 लोगों को सुरक्षित बचाया गयाा था। हादसे में घायल हुए 54 साल के व्यक्ति श्याम अय्यर को जीटी अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया था।