हिमाचल प्रदेश में इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या 17 हुई, 16 सैनिक शामिल

धाराशाही हुई इमारत  - Sakshi Samachar

शिमला : हिमाचल प्रदेश के कुमारहट्टी नगर में बारिश के कारण चार मंजिला एक इमारत ढह गई जिसमें दबकर 16 सैनिकों और एक नागरिक की मौत हो गई, हालांकि 28 लोगों को बचा लिया गया। इमारत में असम रायफल्स के जवान पार्टी कर रहे थे। बचावकतार्ओं ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उपायुक्त के.सी. चमन ने कहा कि मलबे में एक सैनिक अभी भी फंसा है और उसे सुरक्षित निकालने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), सेना और राज्य पुलिस प्रयासरत हैं। जिन 28 लोगों को बचाया गया उनमें 17 सैनिक और 11 आम नागरिक हैं। मृतकों में इमारत के मालिक की पत्नी अर्चना भी शामिल है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कैबिनेट मंत्री राजीव सैजल, सांसद सुरेश कश्यप और विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर बचाव अभियान का जायजा लिया। यहां उन्होंने बचाए गए लोगों से मुलाकात की।

ठाकुर ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी के अनुसार, इमारत को मानकों के अनुसार नहीं बनाया गया था। उन्होंने इमारत के मालिक शैल कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है। शैल घटना के समय इमारत में नहीं था।

इसे भी पढ़ें :

हिमाचल प्रदेश के चंबा में बस खाई में गिरी, 8 की मौत कई घायल

अधिकारियों के अनुसार, निकटवर्ती डगशाई छावनी के असम रायफल्स के सैनिक सड़क किनारे स्थित भोजनालय-आवासीय परिसर में रविवार शाम चार बजे पार्टी कर रहे थे, जब भारी बारिश के कारण इमारत अचानक ढह गई। शिमला से लगभग 55 किलोमीटर दूर कुमारहट्टी-नाहन मार्ग पर स्थित इमारत में सैनिक और आम नागरिक मौजूद थे। उपायुक्त ने कहा कि सबसे पहले पहली मंजिल गिरी, इसके बाद पूरी इमारत ढह गई।

इमारत ढहने के लिए स्थानीय लोगों ने अवैज्ञानिक ढंग से इमारत के निर्माण और मंजूरी देने में नियमों के उल्लंघन को जिम्मेदार ठहराया है।

Advertisement
Back to Top