नयी दिल्ली : क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल के रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम के न्यूजीलैंड से हारने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि टीम इंडिया ने कड़ी टक्कर दी और उसकी कोशिश सराहनीय रही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व कप के सेमीफाइनल से भारत के बाहर होने से निराश हैं लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में टीम के जुझारूपन से वह काफी प्रभावित हैं। न्यूजीलैंड के 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शीर्ष क्रम के ध्वस्त होने के बाद भारतीय टीम संकट में थी लेकिन रविंद्र जडेजा ने 77 रन की शानदार पारी खेलकर टीम को वापसी दिलाई।

भारत को हालांकि इसके बावजूद 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘निराशाजनक नतीजा लेकिन अंत तक टीम इंडिया का जुझारूपन देखकर अच्छा लगा। भारत ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान काफी अच्छी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण किया जिस पर हमें काफी गर्व है। जीत और हार जीवन का हिस्सा है। भविष्य के लिए टीम को शुभकामनाएं।'' भारतीय टीम ने सेमीफाइनल के अपने सफर के दौरान सिर्फ एक मैच गंवाया था और लीग चरण के बाद शीर्ष पर रही थी।

गांधी ने ट्वीट कर कहा, हालांकि आज एक अरब दिल टूट गए, टीम इंडिया ने कड़ी टक्कर दी। आप हमारे प्रेम और सम्मान के हकदार हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड को जीत और सेमीफाइनल में पहुंचने की बधाई।'' गौरतलब है कि रविंद्र जडेजा की आकर्षक पारी के बावजूद भारत को शीर्ष क्रम की नाकामी के कारण विश्व कप सेमीफाइनल में बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसका क्रिकेट महाकुंभ में सफर भी समाप्त हो गया।

इसे भी पढ़ें :

World Cup 2019 :  टूटा भारत का सपना, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारा

भारत के सामने 240 रन का लक्ष्य था लेकिन शीर्ष क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया तथा जडेजा (59 गेंदों पर 74) और महेंद्र सिंह धोनी (72 गेंदों पर 50) ने सातवें विकेट के लिये 116 रन जोड़कर मैच को आखिर तक जीवंत बनाये रखा। भारत ने हालांकि दबाव में आखिरी चार विकेट 13 रन के अंदर गंवा दिये और इस तरह से न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा। भारत 49 .3 ओवर में 221 रन पर सिमट गया।